DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › पीएम किसान: ये 3 आसान स्टेप्स आपको दिला सकते हैं 4000 रुपये
बिजनेस

पीएम किसान: ये 3 आसान स्टेप्स आपको दिला सकते हैं 4000 रुपये

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Drigraj Madheshia
Tue, 21 Sep 2021 07:15 AM
पीएम किसान: ये 3 आसान स्टेप्स आपको दिला सकते हैं 4000 रुपये

PM Kisan Samman Nidhi Latest News: आने वाले समय में पीएम किसान की रकम दोगुनी होगी या नहीं, इस पर अभी मोदी सरकार ने फैसला नहीं किया है, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि ताबड़तोड़ दो किस्त आपके खाते में आ जाए तो इसके लिए आपके पास 30 सितंबर तक का वक्त है। आपके पास  30 सितंबर तक 4000 रुपये पाने का बेहतरीन मौका है।

यह मौका उन किसानों के लिए है, जिन्होंने अब तक पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। ऐसे पात्र किसान 30 सितंबर से पहले पीएम किसान में अपना रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं तो 4000 रुपये पाने के हकदार हो जाएंगे। उन्हें लगातार दो किस्तें मिलेंगी। यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो अक्टूबर या नवंबर में आपको 2000 रुपये मिल जाएंगे। इसके बाद दिसंबर में भी 2000 रुपये की किस्त आपके बैंक अकाउंट  में आ जाएगी। 


रजिस्ट्रेशन के लिए ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी

  • पीएम किसान की किस्त पाने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों को पैसे ट्रांसफर करती है। आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है। 
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसान को आधार कार्ड देना अनिवार्य है। आधार कार्ड नहीं देने पर आप इस स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे।
  • आप वेबसाइट pmkisan.gov.in पर  अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं। 
  • आप Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और अगर आधार कार्ड को जोड़ना है तो इसके लिए Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन को क्लिक कर अपडेट कर सकते हैं।

घर बैठे ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। यहां न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। अब एक नया पेज खुल जाएगा।
  • नये पेज पर अपना आधार नंबर लिखे जिसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आप राज्य, जिला, ब्लॉक या गांव की जानकारी देनी होगी। इसके अलावा किसानों को अपना नाम, जेंडर, कैटिगरी, आधार कार्ड की जानकारी, बैंक अकाउंट नंबर जिस पर पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे, उसका IFSC कोड, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि की जानकारी देनी होगी। आपको अपने खेत की जानकारी देनी होगी। इसमें सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर, कितनी जमीन है, ये सारी जानकारी देनी होगी।

यह भी पढ़ें:PM Kisan: पत्नी के नाम है खेत तो उसे क्यों नहीं मिलेगा पीएम किसान का पैसा, जबकि पति पहले से ही उठा रहा है किस्त

ये सभी जानकारी भरने के बाद सेव करना होगा। सभी जानकारी देने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म को सबमिट करना होगा। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या आए तो पीएम किसान के कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके जानकारी ले सकते हैं। पीएम किसान का हेल्पलाइन नंबर – 011-24300606 है।

इन लोगों को नहीं मिलता पीएम किसान का लाभ

  • केंद्र या राज्य सरकार में अधिकारी एवं 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वाले किसान
  • पिछले वित्तीय वर्ष में इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले किसान
  • डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील, आर्किटेक्ट, वर्तमान या पूर्व मंत्री, मेयर, जिला पंचायत अध्यक्ष, विधायक, एमएलसी, लोकसभा और राज्यसभा सदस्य

संबंधित खबरें