Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़PM Kisan Samman Nidhi Double benefit Opportunity till 31 March 8th installment holi

पीएम किसान सम्मान निधि का डबल फायदा उठाने के लिए 31 मार्च तक है आपके पास मौका

पीएम किसान सम्मान निधि में अब तक अगर आपने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो 31 मार्च तक जरूर करा लें। अगर आप 31 मार्च से पहले रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो आपको डबल फायदा होगा। अगर 31 मार्च से पहले ओवदन कर...

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 22 March 2021 09:37 AM
हमें फॉलो करें

पीएम किसान सम्मान निधि में अब तक अगर आपने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो 31 मार्च तक जरूर करा लें। अगर आप 31 मार्च से पहले रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो आपको डबल फायदा होगा। अगर 31 मार्च से पहले ओवदन कर देते हैं और यदि आपका यह आवेदन स्वीकार हो जाता है तो होली बाद उन्हें 2000 रुपये मिलेंगे ही साथ में अप्रैल या मई में आपको दूसरी किस्त के रूप में 2000 रुपये और मिल जाएंगे।  बता दें केंद्र सरकार साल में तीन बार इस स्कीम के तहत किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर करती है। अगर कोई नया किसान इससे जुड़ना चाहता है और सरकार लगातार दो किस्तों की रकम पास कर सकती है। योजना का लाभ लेने वाले किसानों की संख्या अब बढ़कर 11 करोड़ 73 लाख हो गई है। योजना शुरू होने से लेकर अब तक 7 किस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है। जो लोग अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए हैं।

पीएम किसान के लिए ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसान को आधार कार्ड देना अनिवार्य है। आपके पास बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों को पैसे ट्रांसफर करती है। आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है। अपने डॉक्यूमेंट्स आप वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपलोड कर सकते हैं। आप Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और अगर आधार कार्ड को जोड़ना है तो इसके लिए Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन को क्लिक कर अपडेट कर सकते हैं।

घर बैठे इस स्कीम में ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

  • पहला स्टेप: पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। यहां न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। अब एक नया पेज खुल जाएगा।
  • दूसरा स्टेप: नये पेज पर अपना आधार नंबर लिखे जिसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • तीसरा स्टेप: रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूरी जानकारी देनी होती है। जैसे कि आप किस राज्य से हैं, कौन सा जिला है, ब्लॉक या गांव की जानकारी देनी होगी। इसके अलावा किसानों को अपना नाम, जेंडर, कैटिगरी, आधार कार्ड की जानकारी, बैंक अकाउंट नंबर जिस पर पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे, उसका IFSC कोड, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि की जानकारी देनी होगी। आपको अपने खेत की जानकारी देनी होगी। इसमें सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर, कितनी जमीन है, ये सारी जानकारी देनी होगी।
  • चौथा स्टेप: सभी जानकारियां भरने के बाद सेव करना होगा। सभी जानकारी देने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म को सबमिट करना होगा। ये सभी जानकारी भविष्य में जानने के लिए आप सुरक्षित भी कर सकते हैं। आवेदन की स्थिति जानने के लिए नए हेल्पलाइन नंबर 011-24300606  पर आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सीधे संपर्क कर सकते हैं।

बता दें पीएमम किसान सम्मान निधि स्कीम मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था और यह एक दिसंबर 2018 से ही प्रभावित हो गया था। हर वित्त वर्ष की पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और दूसरी किस्त दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है। वहीं तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें