Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़pm kisan samman nidhi ammount hike from 6000 rs now 8000 rs in rajasthan check detail - Business News India

पीएम-किसान योजना की किस्त में बड़ी बढ़ोतरी, इन किसानों के लिए खुशखबरी

बीते साल नवंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के खूंटी के बिरसा महाविद्यालय से योजना की 15वीं किस्त जारी की थी। इसके तहत 18,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम जारी की गई थी। 

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 8 Feb 2024 07:41 PM
हमें फॉलो करें

PM-Kisan Samman Nidhi: अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। इस योजना के तहत हर साल मिलने वाली 6000 रुपये की रकम को बढ़ा दिया गया है। हालांकि, इस बढ़ोतरी का फायदा सिर्फ राजस्थान के योग्य किसानों को मिलेगा।

बजट में ऐलान 
दरअसल, राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने गुरुवार को विधानसभा में अंतरिम बजट पेश किया। इसमें उन्‍होंने कहा-पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत किसानों के लिए देय वित्तीय सहायता को प्रति परिवार 6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार रुपये वार्षिक करने की घोषणा की गई है। इस लिहाज से 2 हजार रुपये सालाना बढ़ोतरी की गई है। इसके लिए 1,400 करोड़ रुपये वार्षिक का प्रावधान प्रस्तावित है। इसके साथ ही प्रथम चरण के रूप में रबी 2023-24 में गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य के अतिरिक्त 125 रुपये प्रति क्विंटल बोनस उपलब्ध करवाने का भी निर्णय लिया है। इसपर 250 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

वहीं, इस अंतरिम बजट में वित्त मंत्री ने 70,000 पदों पर भर्तियां करने, गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के तहत एक लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन देने, जयपुर के निकट 'हाईटेक सिटी' विकसित करने, 'लाडो प्रोत्साहन योजना' के तहत गरीब परिवारों की बालिकाओं के जन्म पर एक लाख रुपये का 'सेविंग बॉन्ड' देने सहित कई घोषणाएं कीं। 

योजना के 5 साल
बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 5 साल पूरे हो गए हैं। फरवरी, 2019 के अंतरिम बजट में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इस योजना का ऐलान किया था। योजना के तहत योग्य किसानों को 3 समान किस्तों में 2000 रुपये की राशि हस्तांतरित की जाती है जो उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बना रही है। इसका फायदा 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलता है।

16वीं किस्त का इंतजार
पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों को अब 16वीं किस्त का इंतजार है। बीते साल नवंबर महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के खूंटी के बिरसा महाविद्यालय से योजना की 15वीं किस्त जारी की थी। इसके तहत 18,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम जारी की गई थी। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें