Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़PM KIsan Modi government gift to 8 crore farmers before Chhath Puja Rs 2000 will reach their accounts

PM KIsan: छठ पूजा से पहले 8 करोड़ किसानों को मोदी सरकार का गिफ्ट, खाते में पहुंचेंगे 2000 रुपये

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th Installment:छठ पूजा से पहले किसानों को मोदी सरकार ने गिफ्ट दिया है। पीएम किसान की 15वीं किस्त की डेट फाइनल हो गई है। 15 को 8 करोड़ किसानों के खातों में पैसा पहुंचेगा।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 14 Nov 2023 05:28 AM
पर्सनल लोन

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: छठ पूजा से पहले किसानों को मोदी सरकार ने गिफ्ट दिया है। पीएम किसान की 15वीं किस्त की डेट फाइनल हो गई है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के  लाभार्थियों  के खाते में 2000 की किस्त आने की डेट फिक्स हो गई है। 15 नवंबर को पीएम किसान की 15वीं किस्त जारी की जाएगी। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने एक्स पर अपनी पोस्ट में लिखा है, "पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त, 15 नवंबर 2023 को प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी द्वारा देश के पात्र किसानों के बैंक खातों में DBT के माध्यम से की जाएगी हस्तांतरित..."

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम
1. पीएम-किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
2. होमपेज पर 'फार्मर कॉर्नर' चुनें।
3.इस स्टेप के बाद 'लाभार्थी स्टेटस' पर क्लिक या टैप करें
4. इसके  बाद  आप ड्रॉप-डाउन मेनू से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक या गांव का चयन कर सकते हैं।
5. इसके  बाद स्टेटस जानने के लिए 'गेट रिपोर्ट' पर क्लिक करें।

क्या है योजना: पीएम किसान के लाभार्थियों को 6,000 रुपये का सालाना नकद लाभ दिया जाता है, जो 2,000 रुपये की तीन किस्तों में दिए जाते हैं। यह योजना केंद्र सरकार की योजना है जो पूरे भारत में किसान परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। योजना के तहत किसान को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खातों में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में स्थानांतरित की जाती है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें