DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › मोदी सरकार की इस योजना से जुड़े करीब 22 लाख किसान, हर माह 3 हजार रुपए पेंशन का है इंतजाम
बिजनेस

मोदी सरकार की इस योजना से जुड़े करीब 22 लाख किसान, हर माह 3 हजार रुपए पेंशन का है इंतजाम

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Deepak Kumar
Sat, 31 Jul 2021 01:54 PM
मोदी सरकार की इस योजना से जुड़े करीब 22 लाख किसान, हर माह 3 हजार रुपए पेंशन का है इंतजाम

वैसे तो केंद्र सरकार की किसानों से जुड़ी कई योजनाएं हैं। इसमें से एक योजना प्रधानमंत्री किसान मान-धन (PM Kisan Mann Dhan) है। इस योजना से जुड़कर किसान बुढ़ापे के लिए एक निश्चित रकम का इंतजाम कर सकते हैं। साल 2019 में शुरू की गई इस योजना से अब तक 22 लाख के करीब किसान रजिस्टर्ड हो चुके हैं। बहरहाल, आइए जान लेते हैं स्कीम की डिटेल। 

हर माह 3 हजार रुपए: प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना छोटे और सीमांत किसानों के लिए है। इसके तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है। योजना में 18 साल से 40 साल तक की उम्र के किसान जुड़ सकते हैं। उम्र के हिसाब से मंथली कंट्रीब्यूशन तय होती है। इसके तहत किसान 55 रुपए से 200 रुपए तक के मासिक अंशदान कर सकते हैं। इसके एवज में 60 की उम्र के बाद 3000 रुपए मंथली या 36000 रुपए सालाना पेंशन मिलता है। 

टेस्ला को बेच Apple का सीईओ बनना चाहते थे एलन मस्क? ये है पूरी कहानी

किसानों को जोड़ने के लिए क्या कर रही सरकार: बीते दिनों केंद्र सरकार ने सदन को बताया था कि योजना में जितना कंट्रीब्यूशन किसान का होगा, उतना ही योगदान भारत सरकार द्वारा पेंशन फंड मैनेजर, एलआईसी को की जाती है। सरकार के मुताबिक कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए किसानों को योजना के बारे में बताया जा रहा है। पीएम-किसान का कार्यान्वयन करने वाला राज्य नोडल अधिकारी इस योजना को लेकर जागरूकता अभियान में कॉमन सर्विस सेंटर की मदद करता है। 

संबंधित खबरें