Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़pm kisan latest update what is the meaning of waiting for approval by state

पीएम किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त के लिए फौरन चेक करें स्टेटस, अगर लिखा है ऐसा तो जरूर मिलेगा पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं या अप्रैल-जुलाई वाली 2000 रुपये की किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई के बीच किसानों के खाते में पहुंचती है। इस किस्त का इंतजार 11 करोड़ 74 लाख किसान...

पीएम किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त के लिए फौरन चेक करें स्टेटस, अगर लिखा है ऐसा तो जरूर मिलेगा पैसा
Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 11 April 2021 02:27 PM
हमें फॉलो करें

पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं या अप्रैल-जुलाई वाली 2000 रुपये की किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई के बीच किसानों के खाते में पहुंचती है। इस किस्त का इंतजार 11 करोड़ 74 लाख किसान कर रहे हैं। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि यह कहां रुकी हुई है तो अपना स्टेटस चेक करें। स्टेटस चेक करने का तरीका बेहद आसान है। आपके स्टेटस में अगली किस्त के बारे में Waiting for approval by state या  Rft Signed by State Government या फिर FTO is Generated and Payment confirmation is pending लिखा दिखेगा। इन चीजों के बारे में आगे हम बताएंगे कि इनका मतलब क्या होता है, इससे पहले आप स्टेटस चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें..

  • पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां आपको राइट साइड पर 'Farmers Corner' का विकल्प मिलेगा
  • यहां ‘Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।
  • नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके  अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
  • आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें।
  •  यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई। 
  • आठवीं किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी। 

यदि  Waiting for approval by state लिखा है तो ये है इसका मतलब

पीएम किसान सम्मान निधि पोर्टल पर अगर अपना स्टेटस चेक कर रहे हैं और आपकी अगली किस्त के लिए Waiting for approval by state लिखा दिख रहा तो समझ लीजिए अभी 2000 रुपये की रकम मिलने में थोड़ा विलंब है। राज्य सरकार ने अभी मंजूरी नहीं दी है। जैसे ही राज्य सरकार आपके द्वरा उपलब्ध कराए गए दास्तावेजों को वेरीफाई कर लेगी वैसे ही केंद्र को Rft Sign करके भेज देगी।

यदि  Rft Signed by State Government लिखकर आ रहा होगा तो जानें क्या है इसका मतलब...

जब आप पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाकर अपना पेमेंट स्टेटस चेक ( Installment Payment Status) करते हैं तब कई बार आपको  Rft Signed by State for 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th 6th, 7th instalment लिखा दिखता होगा। यहां Rft की फुलफार्म Request For Transfer हैं। इसका मतलब हैं कि 'राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है, जो की सही पाया गया है।' इसके बाद राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है की लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं।

अगर पीएम किसान पोर्टल पर स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मैसेज दिखाई दे रता है। इसका मतलब है कि आपकी किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। FTO  की फुल फॉर्म Fund Transfer Order है। इसका मतलब हैं कि “राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और बैंक के IFSC कोड सहित अन्य विवरणों की शुद्धता सुनिश्चित कर ली गई हैं”। आपकी किस्त राशि तैयार हैं और सरकार द्वारा इसे आपके बैंक खाते में भेजने के आदेश दे दिए गए हैं।

कहां अटकी है आठवीं किस्त

वैसे तो पीएम किसान की आठवीं किस्त या यूं कहें अप्रैल-जुलाई वाली किस्त इस महीने आनी शुरू हो जानी चाहिए, लेकिन बड़े पैमाने पर मिली गड़बड़ियों की वजह से राज्य सरकारें पूरी तरह आश्वस्त हो लेना चाहती हैं कि पैसा सही व्यक्ति के खाते में ही तो पहुंच रहा है। ऐसे में लाभार्थियों का वेरिफिकेशन भी समय-समय पर हो रहा है। अभी तक अधिकतर राज्यों ने  Rft साइन नहीं किया है। इस वजह से किस्त लटकी है। वैसे संभावना जताई जा रही है कि पीएम किसान की 2000-2000 रुपये की किस्त 20 से 25 अप्रैल के आस-पास सभी पात्र किसानों के बैंक खातों  में पहुंच जाएगी।

 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें