DA Image
7 मई, 2021|9:44|IST

अगली स्टोरी

पीएम किसान: 6000 नहीं, 36000 रुपये पा सकते हैं हर साल, आपको सिर्फ यह करना है

                              6000              36000

पीएम किसान की 8वीं किस्त या यूं कहें अप्रैल-जुलाई का 2000 रुपये जल्द ही किसानों के खाते में आने वाली है। देश के 11 करोड़ से अधिक किसान मोदी सरकार की इस योजना का लाभ ले रहे हैं, हालांकि बहुत ही कम लाभार्थियों को यह मालूम है कि अगर वह पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो वो बिना एक भी रुपया अपनी जेब से दिए सरकार से हर महीने 3000 रुपये पाने का हकदार है। सबसे बड़ी बात यह है कि इसके लिए उन्हें कोई डाक्युमेंट भी जमा नहीं करना पड़ेगा। जी हां। हम बात कर रहे हैं पीएम किसान मानधन योजना की। मोदी सरकार की इस योजना का लाभ उन सारे किसानों को मिल सकता है, जो पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं। पीएम किसान के लाभार्थियों को केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम किसान मानधन योजना का भी लाभ दे रही है। मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा। 

जेब से बिना खर्च किए मिलेंगे 36000

पीएम किसान मानधन योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को हर महीने पेंशन देने की योजना है, जिसमें 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये यानी 36 हजार सालाना पेंशन दी जाती है। यदि कोई किसान पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहा है तो उसे पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा,  क्योंकि ऐसे किसान का पूरा दस्तावेज भारत सरकार के पास है।

यह भी पढ़ें:

पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुनने की छूट है। इस तरह किसान को सीधे अपनी जेब से पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा। 6000 रुपये में से उसका प्रीमियम कट जाएगा। यानी जेब से बिना खर्च किए किसान को 36000  सालाना भी मिलेगा और अलग से 3 किस्त भी। वैसे अगर पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी नहीं हैं तब भी इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

और कौन ले सकता योजना का लाभ?

किसान मानधन योजना के तहत 18 से 40 वर्ष तक की आयु वाला कोई भी किसान इसमें रजिस्ट्रेशन करा सकता है। हालांकि, वहीं किसान इस योजना का फायदा उठा सकते हैं, जिनके पास अधिकतम 2 हेक्टेयर तक ही खेती योग्य जमीन है। इन्हें योजना के तहत कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक अंशदान करना होगा, जो किसान की उम्र पर निर्भर है। अगर 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो मासिक अंशदान 55 रुपये हर महीने होगा। वहीं अगर 30 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ते हैं तो110 रुपये हर महीने अंशदान करना होगा। इसी तरह अगर आप 40 की उम्र में जुड़ते हैं तो 200 रुपये महीना योगदान करना होगा।


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PM Kisan latest news you can not only get rs 6000 you may get rs 36000 yearly just have to do this