DA Image
3 मार्च, 2021|2:37|IST

अगली स्टोरी

PM Kisan: जानें कहां अटका है आपका पैसा, 9 करोड़ 30 लाख से अधिक किसानों को तो मिल गई दिसंबर-मार्च की किस्त

pm kisan samman nidhi scheme

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की दिसंबर-मार्च की किस्त जारी हो चुकी है। इस योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या अब 11 करोड़ 50 लाख तक पहुंच चुकी है। अब तक  9 करोड़ 30 लाख से ऊपर किसानों को 2000-2000 रुपये की किस्त (दिसंबर-मार्च ) मिल चुकी है।  इसके बावजूद अगर आपके खाते में रकम नहीं पहुंची तो, इसकी सबसे बड़ी वजह है कुछ छोटी-मोटी गलतियां होना। जैसे किसी का आवेदन में लिखा गया नाम आधार से मैच नहीं करता या बैंक अकाउंट से नाम नहीं मिलता। किसी ने आधार नंबर सही नहीं डाला है या बैंक का आईएफएससी कोड में गलती कर रखी है।

यह भी पढ़ें: क्या बजट 2021-22 में बढ़ेगी पीएम किसान सम्मान निधि की राशि

इन मामूली गलतियों की वजह से करीब लाखों किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि किस्त नहीं पहुंच पा रही है। अगर आाप भी इन लाखों किसानों में से हैं तो इस गलती को अभी सुधार लें। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही ठीक कर सकते हैं, अगर आपने पीएम किसान ऐप डाउन लोड किया है तो गलतियां सुधारना और भी आसान है। आइए जानें कैसे करें इन गलतियों को ठीक...

  • PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें।
  • अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं।
  • अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें

इसके बाद भी न मिले पैसा तो क्या करें

अगर आवेदन करने के बाद भी पैसा न मिले तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर संपर्क करें। वहां से भी बात न बने तो मंत्रालय के दूसरे नंबर (011-23381092) पर भी बात कर सकते हैं। बता दें 25 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद 9 करोड़ किसानों के खातों में 18000 करोड़ रुपये भेजा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PM Kisan December March installment of more than 9 crore 30 lakh farmers know where your money is stuck