DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › Good News: पीएम किसान की 9वीं किस्त इस दिन आएगी, फौरन चेक करें स्टेटस
बिजनेस

Good News: पीएम किसान की 9वीं किस्त इस दिन आएगी, फौरन चेक करें स्टेटस

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Drigraj Madheshia
Thu, 05 Aug 2021 06:55 AM
Good News: पीएम किसान की 9वीं किस्त इस दिन आएगी, फौरन चेक करें स्टेटस

9 अगस्त को पीएम किसान योजना की 9वीं किस्त जारी होगी। इस योजना के 12.11 करोड़ से अधिक किसानों को अगस्त-नवंबर या 9वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। कृषि मंत्रालय की तरफ से किसानों को भेजे गए मैसेज में कहा गया है, 'माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 9 अगस्त 2021 को दिन में 12:30 बजे किसानों के साथ बातचीत करेंगे एवं पीएम किसान योजना के तहत अगली किस्त जारी करेंगे।' प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 9वीं किश्त जारी करते वक्त किसानों से संवाद भी करेंगे।किस्त में पैसा तभी आएगा जब, आपके स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending लिखकर आए।

अभी आपके स्टेटस में क्या लिखकर आ रहा है, यह जानने के लिए पहले पीएम किसान (PM Kisan) पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। यहां आपको 'Farmers Corner' का विकल्प मिलेगा। ‘Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको एक नया पेज खुला मिलेगा। इस नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनकर Get Data पर क्लिक करें। 

स्टेटस में इन चीजों के क्या हैं मायनें

  • अगर आपके स्टेटस में  Waiting for approval by state लिखा दिख रहा तो समझ लीजिए अभी 2000 रुपये की रकम मिलने में थोड़ा विलंब है। आपकी राज्य सरकार ने अभी आपके खाते में 2000 की रकम भेजने की मंजूरी नहीं दी है। 
  • वहीं अगर आपके स्टेटस में Rft Signed by State for 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th 6th, 7th, 8th instalment लिखा मिल रहा है तो इसका मतलब हैं कि राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है। राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है की लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं।
  • और अगर स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मैसेज दिखाई दे रता है। इसका मतलब है कि आपकी किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। FTO  की फुल फॉर्म Fund Transfer Order है। इसका मतलब हैं कि आपकी किस्त राशि तैयार हैं और सरकार द्वारा इसे आपके बैंक खाते में भेजने के आदेश दे दिए गए हैं।

संबंधित खबरें