Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़PM kisan 8th installmnt coming soon correct mistakes like aadhaar bank account name spelling now else you will not get rs 2000

पीएम किसान की आने वाली है 8वीं किस्त, आाधार, बैंक खाता, नाम की स्पेलिंग जैसी गलतियां अभी कर लें दुरुस्त वरना नहीं मिलेगा पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अब तक 11 करोड़ 72 लाख किसान इस योजना से जुड़ चुके हैं। पीएम के तहत केंद्र सरकार हर लाभार्थी को 6000 रुपये की धनराशि 2000-2000 की...

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 18 March 2021 11:35 AM
हमें फॉलो करें

पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अब तक 11 करोड़ 72 लाख किसान इस योजना से जुड़ चुके हैं। पीएम के तहत केंद्र सरकार हर लाभार्थी को 6000 रुपये की धनराशि 2000-2000 की तीन किस्तों में देती है। योजना शुरू होने से लेकर अब तक मोदी सरकार 7 किस्तें किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर कर चुकी है और अब लोगों को 8वीं किस्त का इंतजार है। हालांकि बहुत से ऐसे रजिस्टर्ड किसान हैं, जिनको अब तक कोई किस्त नहीं मिली।

जानिए कब आ रही है आठवीं किस्त

पीएमम किसान सम्मान निधि योजना को मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था और यह एक दिसंबर 2018 से ही प्रभावित हो गया था। इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में देती है। हर वित्त वर्ष में पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। किस्त किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है।  यानी अब आठवीं किस्त या यूं कहें कि अप्रैल-जुलाई की किस्त होली के बाद कभी भी आ सकती है।

जानें क्यों लटकी है किस्त

अगर आपको दिसंबर-मार्च की 2000 रुपये की किस्त नहीं मिल पाई है तो हो सकता है आपके कागजात में कोई कमी रह गई हो। मसलन, हो सकता है आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती हो। अगर ऐसा हुआ तो आपको आने वाली किस्तें भी नहीं मिल पाएंगी। ऐसी गलती को आप घर बैठे दुरुस्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) भी जाने की जरूरत नहीं है। जानें आसान स्टेप..

  • PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें।
  • अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं।
  • अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें

यह भी पढ़ें: पीएम किसान की लेनी है ताबड़तोड़ दो किस्तें तो 31 मार्च तक है आपके पास मौका

इसे अलावा वेबसाइट पर दिए गए Helpdesk ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद जो भी गलतियां हैं, उन्हें सुधार सकते हैं।जैसे आधार नंबर में सुधार, स्पेलिंग में गलती ऐसी तमाम गलतियों को ठीक किया जा सकता है। आपके पैसे क्यों अटक गए हैं, इसकी भी जानकारी मिल जाएगी, ताकि आप गलतियों को सुधार सकें।
 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें