ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessPM Kisan 8th installment of PM Kisan samman nidhi comming soon 2000 rupees of 7th installment is pending

PM Kisan: आने वाली है पीएम किसान की 8वीं किस्त पर लाखों लोगों की 7वीं ही है लटकी, जानें कैसे मिलेगा फंसा हुआ पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर्ड 11.66 करोड़ किसानों में से लाखों लाभार्थियों को अभी भी 2000 रुपये की किस्त का इंतजार है।  अभी भी 50 लाख से ज्यादा किसानों की किस्त या तो लटकी है या फिर...

PM Kisan: आने वाली है पीएम किसान की 8वीं किस्त पर लाखों लोगों की 7वीं ही है लटकी, जानें कैसे मिलेगा फंसा हुआ पैसा
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 03 Mar 2021 11:49 AM
ऐप पर पढ़ें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर्ड 11.66 करोड़ किसानों में से लाखों लाभार्थियों को अभी भी 2000 रुपये की किस्त का इंतजार है।  अभी भी 50 लाख से ज्यादा किसानों की किस्त या तो लटकी है या फिर पेमेंट फेल हो गया है। हालांकि, मोदी सरकार 25 दिसंबर 2020 को 9 करोड़ किसानों के खातों में 18000 करोड़ रुपये किस्त के रूप में डाल भी चुकी है। आठवीं किस्त होली के आसपास आ सकती है।

यह भी पढ़ें: किसानों काे राहत: इफ्को डीएपी, एनपीके और एनपीएस के नहीं बढ़ाएगी दाम

इसके बावजूद तकनीकी खामियों की वजह से अभी 1 मार्च तक करीब 4 लाख किसानों के खातों में  7वीं किस्त नहीं पहुंची है। ये आंकड़े पीएम किसान पोर्टल के हैं। इसमें सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के किसानों की संख्या है। यहां 168183 किसानों की सातवीं किस्त पेंडिग है जबकि 49357 किसानों का पेमेंट फेल हो चुका है। किसानों का पेमेंट लटकने के मामले में दूसरा स्थान राजस्थान का है। यहां 11346 किसानों का पेमेंट पेंडिंग है। पेमेंट फेल होने के मामले में दूसरे स्थान पर आंध्र प्रदेश है। यहां 28422 किसानों का पेमेंट फेल चुका है। तीसरे नंबर पर महराष्ट्र है, जहां 25517 किसानों के खातों में भेजी गई 7वीं किस्त नहीं पहुंची है।

जानें क्यों लटकी है किस्त

अगर आपको पिछली 2000 रुपये की किस्त नहीं मिल पाई है तो हो सकता है आपके डाक्यूमेंट में कोई कमी रह गई हो। मसलन, हो सकता है आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती हो। अगर ऐसा हुआ तो आपको आने वाली किस्तें भी नहीं मिल पाएंगी। ऐसी गलती को आप घर बैठे दुरुस्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) भी जाने की जरूरत नहीं है। जानें आसान स्टेप..

  • PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें।
  • अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं।
  • अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें
  • इसे अलावा वेबसाइट पर दिए गए Helpdesk ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद जो भी गलतियां हैं, उन्हें सुधार सकते हैं।जैसे आधार नंबर में सुधार, स्पेलिंग में गलती ऐसी तमाम गलतियों को ठीक किया जा सकता है। आपके पैसे क्यों अटक गए हैं, इसकी भी जानकारी मिल जाएगी, ताकि आप गलतियों को सुधार सकें।

जानिए कब-कब आती है किस्त

पीएमम किसान सम्मान निधि स्कीम मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था और यह एक दिसंबर 2018 से ही प्रभावित हो गया था। इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में देती है।  पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। किस्त किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें