Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़PM Cares Fund Many more industrialist on front of war against Corona donate more than100 caror

पीएम केयर्स फंड: कोरोना के खिलाफ जंग में कूदे कई और औद्यौगिक घराने

कोरोना के खिलाफ जंग में औद्यौगिक घराने भी कूद पड़े हैं। पीएम-केयर्स फंड में टाटा और अडाणी समूह द्वारा दान में दी गई बड़ी रकम के बाद अब भारती एंटरप्राइजेज ने भी 100 करोड़ रुपये का दान दिया है। वहीं आज...

Drigraj Madheshia एजेंसी, नई दिल्लीWed, 1 April 2020 11:40 AM
हमें फॉलो करें

कोरोना के खिलाफ जंग में औद्यौगिक घराने भी कूद पड़े हैं। पीएम-केयर्स फंड में टाटा और अडाणी समूह द्वारा दान में दी गई बड़ी रकम के बाद अब भारती एंटरप्राइजेज ने भी 100 करोड़ रुपये का दान दिया है। वहीं आज जिंदल पावर एंड स्टील ने पीएम केयर फंड में 25 करोड़ रुपये का योगदान दिया है। कंपनी ने मंगलवार को बताया कि कोरोना वायरस (कोविड 19) के लिये पीएम केयर फंड में यह राशि दी गई है।

होंडा इंडिया देगी 11 करोड़ रुपये की सहायता

भारत में होंडा समूह की कंपनियों की कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) शाखा होंडा इंडिया फाउंडेशन ने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ने के लिए बुधवार को 11 करोड़ रुपये की सहायता देने की बात कही। इस पहल के तहत होंडा सरकारी एजेंसियों को उच्चदाब वाले बैकपैक स्प्रेयर के 2,000 इकाइयों की तत्काल आपूर्ति करेगी। इसके अलावा कंपनी गरीबों को खाना भी मुहैया कराएगी। समूह ने एक बयान में कहा कि उसके सभी विनिर्माण संयंत्र स्थानीय प्रशासन के सहयोग के लिए उपलब्ध होंगे।

भारती एंटरप्राइजेज ने 100 करोड़ रुपये की मदद दी

भारती एंटरप्राइजेज ने मंगलवार को कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई में साथ देने के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक के सहयोग का वादा किया। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस धनराशि के एक बड़े हिस्से को तुरंत पीएम-केयर्स कोष में जमा किया जाएगा। 

बयान में कहा गया है कि शेष राशि का इस्तेमाल चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों और आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मियों के लिए मास्क तथा अन्य महत्वपूर्ण उपकरणों की आपूर्ति के लिए किया जाएगा। बयान में कहा गया कि कंपनी 10 लाख से अधिक एन-95 मास्क खरीद रही है और इन्हें जल्द से जल्द उपलब्ध कराया जाएगा।  

बयान में कहा गया, "भारती एंटरप्राइजेज और उसकी कंपनियां भारती एयरटेल, भारती इंफ्राटेल और अन्य कंपनियां कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में 100 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का योगदान दे रही हैं।" भारती एंटरप्राइजेज इस धनराशि के अलावा कंपनी के कर्मचारियों के व्यक्तिगत योगदान से बने कोष के जरिए भी मदद कर रही है। 

पॉवार फाइनेंस कॉररपोरेशन, आरईसी 350 करोड़ रुपये देंगे

सार्वजनिक क्षेत्र की पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (पीएफसी) और आरईसी ने कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम में सरकार की मदद के लिये पीएम-केयर्स फंड (आपाति स्थिति में प्रधानमंत्री की नागरिक सहायता और राहत कोष) में कुल 350 करोड़ रुपये का योगदान देने का संकल्प जताया है। इसमें पीएफसी 200 करोड़ रुपये और आरईसी 150 करोड़ रुपये का योगदान देगी।  इसके अलावा पीएफसी और आरईसी के कर्मचारी इस आपात स्थिति में सरकार की मदद के लिये स्वेच्छा से एक-एक दिन की तनख्वाह देंगे।  पीएफसी ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

इससे पहले, पीएफसी राजस्थान में भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी को 50 लाख रुपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने पर सहमति जतायी थी। कंपनी सामाजिक जिम्मेदारी पहल के तहत पीएफसी की वित्तीय सहायता का उपयोग मास्क और सैनिटाइजर के वितरण में किया जाएगा। बिजली मंत्री आर के सिंह ने सोमवार को ट्विटर पर लिखा था, ''...बिजली मंत्रालय और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले उपक्रमों ने पीएम-केयर्स फंड में 925 करोड़ रुपये का योगदान देने का निर्णय किया है। इसमें से 445 करोड़ रुपे 31 मार्च तथा शेष राशि अप्रैल के पहले सप्ताह में जमा की जाएगी।

जेएसपीएल ने पीएम-केयर्स कोष में 25 करोड़ रुपये देने की घोषणा की

निजी क्षेत्र की इस्पात निर्माता कंपनी जेएसपीएल ने मंगलवार को पीएम-केयर्स कोष में 25 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। यह कोष देश में कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए बनाया गया है। जेएसपीएल के चेयरमैन नवीन जिंदल ने ट्वीट किया, "कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में साथ देने के लिए जेएसपीएल पीएम केयर्स कोष में 25 करोड़ रुपये का तत्काल योगदान दे रहा है।

हम अपने राष्ट्र को हर संभव समर्थन देना जारी रखेंगे।" इसके अलावा जेएसपीएल फाउंडेशन अपने विनिर्माण संयंत्रों के आसपास स्थानीय समुदायों को भोजन और अन्य आवश्यक वस्तुएं भी मुहैया करा रहा है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें