DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बढ़ सकती है अटल पेंशन योजना के तहत उम्र की सीमा, PFRDA ने की सिफारिश

pension

पेंशन निधि विनियामक व विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने सरकार से अटल पेंशन योजना (APY) के तहत अधिकतम उम्र 40 साल की जगह 50 साल करने की सिफारिश की है। पीएफआरडीए ने सरकार को अटल पेंशन योजना  में बदलाव को लेकर प्रस्ताव भेजा हुआ है।

50 साल करने की सिफारिश

पीएफआरडीए के अध्यक्ष हेमंत कांट्रैक्टर ने न्यूज एजेंसी को बताया कि उन्होंने सरकार से अटल पेंशन योजना की अधिकतन उम्र सीमा 40 साल से बढ़ाकर 50 साल करने की सिफारिश की है। कांट्रैक्टर ने कहा कि अभी अटल पेंशन के लिए आवेदन करने वालों की अधिकतम उम्र सीमा 40 साल है। यह योजना असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए है इसलिए उन्होंने सरकार से उम्र की सीमा बढ़ाने के लिए कहा है। 

मिलती है इतनी पेंशन

अटल पेंशन योजना के तहत 60 वर्ष की आयु होने पर पांच गारंटीकृत पेंशन स्लैब 1000 रूपये, 2000 रूपये, 3000 रूपये, 4000 रूपये और 5000 रूपये ग्राहकों को मिलते हैं। 31 जनवरी 2019 की स्थिति के अनुसार, अटल पेंशन योजना के तहत लगभग 1.42 करोड़ ग्राहकों को नामांकन किया जा चुका है। वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान 31 जनवरी 2019 तक लगभग 45 लाख अटल पेंशन योजना खातों को जोड़ा गया है।

सरकार को दिया गया है प्रस्ताव

कुछ समय पहले वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने राज्यसभा को यह जानकारी दी थी कि पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन और आयु सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है।

31 मार्च से पहले कर लें ये 5 काम, नहीं तो फंस जाएंगे मुसीबत में 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:PFRDA demanded to increase age limit in atal pension scheme