DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसहवाई जहाज के ईंधन से भी महंगा है आपकी कार-बाइक में इस्तेमाल होने वाला पेट्रोल

हवाई जहाज के ईंधन से भी महंगा है आपकी कार-बाइक में इस्तेमाल होने वाला पेट्रोल

मिंट लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीDrigraj Madheshia
Mon, 18 Oct 2021 02:04 PM
हवाई जहाज के ईंधन से भी महंगा है आपकी कार-बाइक में इस्तेमाल होने वाला पेट्रोल

क्या आप जानते हैं कि आपकी कार और बाइक में इस्तेमाल होने वाला पेट्रोल, हवाई जहाज के ईंधन से भी महंगा है? आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ठहराव के बावजूद भारत में सबसे महंगा पेट्रोल राजस्थान के श्रीगंगानगर में  117.96 प्रति लीटर है। वहीं, हवाई जहाज में इस्तेमाल होने वाले एक लीटर ईंधन की कीमत दिल्ली में केवल 79 रुपये है। हालांकि यह हमेशा ही महंगा रहा है। एयर टरबाइन फ्यूल की कीमत मिट्टी के तेल से जरा सी ज्यादा रहती है।

अब आपकी कार या बाइक में इस्तेमाल होने वाला एक लीटर पेट्रोल अब हवाई जहाजों में इस्तेमाल होने वाले एक लीटर एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) से महंगा हो गया है। पेट्रोल अब एविएशन फ्यूल से 33 फीसद महंगा हो गया है। दिल्ली में एटीएफ की कीमत 79,020.16 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 79 रुपये प्रति लीटर है, जबकि दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 105.84 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर है।

यह भी पढ़ें: इस साल पेट्रोल के दाम 21.87 और डीजल के 20.45 रुपये तक बढ़े, आज जानें सस्ता या महंगा हुआ तेल

बता दें पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा था कि पेट्रोल और डीजल की खपत पूर्व-कोविड के ​​​​समय की तुलना में बढ़ी है और सरकार मूल्य स्थिरता की दिशा में काम कर रही है। पेट्रोलियम उत्पादों की निरंतर कीमतों में वृद्धि पर टिप्पणी करते हुए मंत्री ने कहा, "आज, पेट्रोल और डीजल की खपत पूर्व-कोविड की तुलना में क्रमशः 10-15 प्रतिशत और 6-10 प्रतिशत अधिक है।हम मूल्य स्थिरता की दिशा में काम करना जारी रखते हैं।"

31 राज्यों में पेट्रोल 100 के पार

देश के 29 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दमन और दीव, छत्तीसगढ़, दिल्ली, ओडिशा, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मिजोरम, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मणिपुर, नागालैंड, पुडुचेरी, तेलंगाना, पंजाब, सिक्किम, गोआ, असम, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड, मेघालय और राजस्थान में पेट्रोल 100 रुपए लीटर के ऊपर है। 

विमानों में दो तरह के ईंधन का इस्तेमाल किया जाता है

सामान्यतौर पर ​विमानों में दो तरह के ईंधन का इस्तेमाल किया जाता है। पहला जेट ईंधन और दूसरा एविगैस। जेट ईंधन केरोसिन के आधार पर तैयार होने वाला रंगहीन ईंधन होता है। इसका इस्तेमाल टर्बाइन इंजन वाले विमानों में होता है। जबकि, एविगैस को एविएशन गैसोलिन कहते हैं। इसका इस्तेमाल पिस्टन-इंजन वाले छोटे विमानों में होता है। इंसानों के लिए यह बेहद खतरनाक माना जाता है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें