Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़petrol price today Why is the Modi government not reducing tax from petrol and diesel Petroleum Minister Dharmendra Pradhan told the helplessness

क्यों पेट्रोल-डीजल से टैक्स नहीं घटा रही मोदी सरकार? पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताई मजबूरी

पेट्रोल और डीजल की कीमतें इस समय अपने रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। देश के सात राज्यों में इस समय पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। वहीं, डीजल भी राजस्थान के श्रीगंगानगर में 100...

क्यों पेट्रोल-डीजल से टैक्स नहीं घटा रही मोदी सरकार? पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताई मजबूरी
Tarun Singh न्यू़ज एजेंसी, नई दिल्ली Sun, 13 June 2021 05:38 PM
हमें फॉलो करें

पेट्रोल और डीजल की कीमतें इस समय अपने रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। देश के सात राज्यों में इस समय पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। वहीं, डीजल भी राजस्थान के श्रीगंगानगर में 100 रुपये के ऊपर बिक रहा है। तेल की बढ़ी हुई कीमतों पर बोलते हुए केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि यह चिंता की बात है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि विकास कार्यों के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को पेट्रोल, डीजल पर करों से अतिरिक्त पैसे की जरूरत है। 

कांग्रेस पर साधा निशाना 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी वाहन ईंधन कीमतों को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर लगातार हमलावर है। इस बारे में एक सवाल पर प्रधान ने कहा कि महाराष्ट्र, राजस्थान और पंजाब में ईंधन महंगा क्यों है। उन्होंने कहा, ''यदि राहुल गांधी गरीबों पर वाहन ईंधन कीमतों की मार से चिंतित हैं तो उन्हें कांग्रेस शासित राज्यों में ईंधन पर करों में कटौती के लिए मुख्यमंत्रियों से कहना चाहिए।'' पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को कहा कि राजस्थान और महाराष्ट्र जैसे कांग्रेस शासित राज्यों को वाहन ईंधन पर करों में कटौती करनी चाहिए। हालांकि, उन्होंने इस बात पर चुप्पी साध ली कि क्या भाजपा शासित मध्य प्रदेश और कर्नाटक जैसे राज्य भी ऐसा करेंगे, जहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया है। 
     
प्रधान ने कहा कि यदि कांग्रेस आम आदमी पर वाहन ईंधन कीमतों के बढ़ते बोझ की वजह से चिंतित है, तो उसे अपने शासन वाले राज्यों में पेट्रोल और डीजल पर बिक्रीकर में कटौती करनी चाहिए। 

4 मई के बाद तेजी से बढ़े दाम 

पिछले करीब छह सप्ताह से कम में पेट्रोल 5.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 6.25 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम बढ़ने और ऊंचे केंद्रीय और राज्य करों की वजह से वाहन ईंधन के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। इंद्रप्रस्थ गैस लि. द्वारा महाराजा अग्रसेन अस्पताल में स्थापित ऑक्सीजन संयंत्र का उद्घाटन करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में प्रधान ने कहा कि कहा कि महामारी से लड़ाई और अन्य विकास कार्यों के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को पेट्रोल, डीजल पर करों से अतिरिक्त पैसे की जरूरत है। उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि वाहन ईंधन के दाम उपभोक्ताओं को चोट पहुंचा रहे हैं।  

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें