DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राहत: आज भी घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या है भाव

पेट्रोल-डीजल

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंगलवार को लगातार छठे दिन कमी दर्ज की गई। पेट्रोल 18 पैसे और डीजल की कीमतों में 14 पैसे तक की कमी आई है। राजधानी दिल्ली में डीजल और पेट्रोल की कीमत घटकर क्रमश: 75.55 और 67.38 रुपये प्रति लीटर रह गई। 

मुंबई में पेट्रोल 83.12 और चेन्नई में 78.40 रुपये प्रति लीटर है जबकि कोलकाता में यह 78.23 है। वहीं दिल्ली में डीजल के दाम 67.38 प्रति लीटर हो गए हैं जबकि कोलकाता में 69.93 रुपये प्रति लीटर हैं। मुंबई में डीजल के दाम 71.52 रुपये प्रति लीटर है और चेन्नई में 71.12 रुपये प्रति लीटर है।

डीजल, पेट्रोल के दाम में 2018 में बनी रहेगी नरमी 

कच्चे तेल का उत्पादन 10 लाख बैरल रोजाना करने के ओपेक के फैसले के बावजूद अंतरार्ष्ट्रीय बाजार में बीते हफ्ते तेल के दाम में जबरदस्त तेजी आई।  हालांकि विशेषज्ञ का कहना है कि डीजल व पेट्रोल की कीमतों में और गिरावट आएगी। 

ऊर्जा विशेषज्ञ नरेंद्र तनेजा ने कहा कि आने वाले दिनों में दाम में गिरावट आने की पूरी उम्मीद है, जिससे भारत में कच्चे तेल का आयात सस्ता होगा और 2018 की दूसरी छमाही में डीजल व पेट्रोल की कीमतों में नरमी बनी रहेगी।

ओपेक (ऑगेनार्इजेशन ऑफ पेट्रोलियम एक्सपोटिंर्ग कंट्ररीज) की वियना में हुई बैठक में शुक्रवार को कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाकर रोजाना 10 लाख बैरल करने का फैसला लिया गया। इस बैठक में ओपेक में शामिल 14 देशों के अलावा रूस समेत गैर-ओपेक तेल उत्पादक देशों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए थे।

भारत में कच्चे तेल की रोजाना खपत 45 लाख बैरल है जिसका 83 फीसदी आयात किया जाता है। भारत द्वारा कुल आयातित कच्चे तेल का 83 फीसदी आयात ओपेक देशों से होता है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Petrol price slashed for sixth straight day