DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › Petrol Diesel Sales: प्री कोविड लेवल पर पेट्रोल की बिक्री, डीजल 11 फीसदी कम
बिजनेस

Petrol Diesel Sales: प्री कोविड लेवल पर पेट्रोल की बिक्री, डीजल 11 फीसदी कम

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Published By: Tarun Singh
Mon, 02 Aug 2021 11:50 AM
Petrol Diesel Sales: प्री कोविड लेवल पर पेट्रोल की बिक्री, डीजल 11 फीसदी कम

Petrol Diesel Sales: देश कोरोना की दूसरी लहर से बाहर निकल रहा है। एक बार जहां बाजार में हलचल दिखाई पड़ रही है, वहीं इंडस्ट्रीज में प्रोडक्शन का काम फिर से रफ्तार पकड़ रहा था। धीरे ही सही लेकिन आर्थिक गतिविधियां फिर से तेज हुई हैं। इसका अंदाजा पेट्रोल और डीजल की खपत से भी लगाया जा सकता है। पिछले 17 महीनों में पहली बार पेट्रोल की खपत कोविड महामारी से पहले के स्तर पर पहुंच गई है। वहीं, 2019 के मुकाबले डीजल में 11% कम है। 

जुलाई में खपत बढ़ी 

इसके अलावा अगर हम पिछ्ले साल की तुलना करें तो जुलाई में पेट्रोल 17% अधिक और डीजल 12% अधिक बेचा गया है। वहीं, जून के मुकाबले भी पेट्रोल की खपत 9% अधिक रही। हालांकि डीजल में पिछले माह के मुकाबले 1% की गिरावट है। इंडियन ऑयल के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्द का अनुमान है डीजल की खपत महामारी के पहले स्तर तक पहुंचने के लिए दिवाली तक समय लग सकता है। वहीं, जेट फ्यूल को अभी और समय लगेगा। 

Bank Holiday August 2021: अगस्त में त्योहारों की वजह से 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, लगातार चार दिन रहेगी छुट्टी, देखें पूरी लिस्ट 

देश भर में एक बार फिर विमान सेवाओं को धीरे-धीरे शुरू किया जा रहा है। जिसका असर हमें जेट फ्यूल की खपत में भी दिखता है। 2019 की तुलना में जेट फ्यूल की खपत 53% तक पहुंच गई है। जो कि जुलाई के मुकाबले 21% ज्यादा और पिछ्ले साल के मुकाबले 29.5 प्रतिशत अधिक है। आपको बता दें देश में एलपीजी की खपत जून के मुकाबले 4 प्रतिशत बढ़ी है। वहीं, जुलाई 2019 की तुलना में 7.5 अधिक है। 

एसबीआई का मानसून धमाका ऑफर, होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस माफ

संबंधित खबरें