ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessPetrol diesel prices cut sixth consecutive day as crude oil softened

लगातार छठे दिन घटे पेट्रोल- डीजल के दाम, जानिए अपने शहर की कीमत

पेट्रोल और डीजल के दाम में मंगलवार को लगातार छठे दिन गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली में इन छह दिनों में पेट्रोल करीब डेढ़ रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है, जबकि डीजल 84 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया...

लगातार छठे दिन घटे पेट्रोल- डीजल के दाम, जानिए अपने शहर की कीमत
एजेंसी,नई दिल्ली।Tue, 23 Oct 2018 10:22 AM
ऐप पर पढ़ें

पेट्रोल और डीजल के दाम में मंगलवार को लगातार छठे दिन गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली में इन छह दिनों में पेट्रोल करीब डेढ़ रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है, जबकि डीजल 84 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

 उधर, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी देखी जा रही है। दिल्ली में पेट्रोल एक दिन पहले के मुकाबले 10 पैसे घटकर 81.34 रुपये प्रति लीटर हो गया है और डीजल का भाव सात पैसे घटकर 74.85 रुपये लीटर हो गया।

देश की राजधानी में लगातार छठे दिन तेल की कीमतों में हुई कटौती से पेट्रोल इन छह दिनों में 1.49 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है। वहीं, डीजल के दाम में 84 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है। कोलकाता में पेट्रोल एक दिन पहले के मुकाबले 10 पैसे घटकर 83.19 रुपये प्रति लीटर हो गया और डीजल का भाव सात पैसे घटकर 76.70 रुपये लीटर हो गया।

मुंबई में पेट्रोल एक दिन पहले के मुकाबले 10 पैसे घटकर 86.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव आठ पैसे घटकर 78.46 रुपये लीटर हो गया। चेन्नई में पेट्रोल एक दिन पहले के मुकाबले 11 पैसे घटकर 84.53 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव सात पैसे घटकर 79.15 रुपये लीटर हो गया।

ये भी पढ़ें: दिल्ली के 400 पेट्रोल पंप बंद, केजरीवाल बोले- इसके पीछे BJP का हाथ

अंतरार्ष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव बीते कुछ दिनों से सीमित दायरे में है। इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड के दिसंबर सौदे में सोमवार को 0.23 फीसदी की कमजोरी के साथ 79.65 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

वहीं, न्यूयार्क मकेर्ंटाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का दिसंबर डिलीवरी सौदा 0.10 फीसदी की नरमी के साथ के साथ 69.65 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ। 

देश की राजधानी में पेट्रोल पंप डीलर्स ने तेल पर मूल्यवर्धित कर यानी वैट कम करने की मांग को लेकर करीब 400 पेट्रोल पंप और सीएनजी स्टेशन सोमवार को बंद रखा। बाजार के जानकार बताते हैं कि त्योहारी सीजन में तेल के दाम घटने से आम लोगों को महंगाई से निजात मिलेगी।

ये भी पढ़ें: सुखद संकेत: आपके होम लोन, ऑटो लोन की EMI इस साल और नहीं बढ़ेगी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें