Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Petrol Diesel Price 11 may Petrol and diesel become expensive check rates

Petrol Diesel Price: आज फिर लगी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आग, महाराष्ट्र में पेट्रोल 100 रुपये के पार

Petrol Diesel Price 11th May: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज मंगलवार को फिर बढ़ोतरी हुई, जिसके बाद राजस्थान और मध्य प्रदेश के साथ ही महाराष्ट्र में भी पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर...

Sheetal Tanwar लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीTue, 11 May 2021 09:32 AM
हमें फॉलो करें

Petrol Diesel Price 11th May: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज मंगलवार को फिर बढ़ोतरी हुई, जिसके बाद राजस्थान और मध्य प्रदेश के साथ ही महाराष्ट्र में भी पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गया। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा जारी मूल्य अधिसूचना के मुताबिक आज पेट्रोल की कीमत 27 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत 31 पैसे प्रति लीटर बढ़ी। 
    
सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पश्चिम बंगाल सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के दौरान 18 दिनों तक कीमतों की समीक्षा नहीं की और चार मई से समीक्षा दोबारा शुरू की गई। तब से यह कीमतों में छठी बढ़ोतरी है। इस बढ़ोतरी के साथ ही पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। दिल्ली में पेट्रोल अब 91.80 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है, जबकि डीजल की कीमत 82.36 रुपये प्रति लीटर है। 

महाराष्ट्र के परभणी के अलावा मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर चुका है। वैट और मालभाड़े जैसे स्थानीय करों के आधार पर ईंधन की कीमतें प्रत्येक राज्य में अलग-अलग होती हैं। पिछले एक सप्ताह में छह बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल की कीमत में 1.42 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 1.64 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हुई है।

शहर का नाम पेट्रोल रुपये/लीटर

डीजल रुपये/लीटर

मुंबई 98.12 89.48
चेन्नई 93.62 87.25
कोलकाता 91.92 85.20
दिल्ली 91.80 82.36

(स्रोत - आईओसी)

ऐसे बढ़ जाता है पेट्रोल-डीजल का रेट

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रुपये लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी कीमत पर टैक्स नहीं हटा सकती। क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है। इस पैसे से विकास होता है।

हर सुबह होती तय होती हैं कीमतें

दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। 

SMS के जरिए ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट

आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें