Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Petrol costlier by Rs 6-46 a liter this year from January 1

इस साल एक जनवरी से पेट्रोल 6.46 रुपये प्रति लीटर हुआ महंगा

इस साल एक जनवरी से पेट्रोल की कीमत 6.46 रुपये लीटर तथा डीजल 8.21 रुपये लीटर की बढ़ोतरी हुई है। यह बढ़ोतरी अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से हुआ है।   उल्लेखनीय...

इस साल एक जनवरी से पेट्रोल 6.46 रुपये प्रति लीटर हुआ महंगा
एजेंसी नई दिल्लीFri, 15 June 2018 06:18 AM
हमें फॉलो करें

इस साल एक जनवरी से पेट्रोल की कीमत 6.46 रुपये लीटर तथा डीजल 8.21 रुपये लीटर की बढ़ोतरी हुई है। यह बढ़ोतरी अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से हुआ है। 

 उल्लेखनीय है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत 29 मई को रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई थी। उस दिन दिल्ली में पेट्रोल 78.43 रुपये लीटर पर पहुंच गया था, वहीं डीजल 67.85 रुपये लीटर के उच्चतम स्तर पर चला गया था।

उसके बाद से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल नरम होने और रुपये में मजबूत से कीमतों में 14 बार कटौती की गई है। हालांकि, पेट्रोल और डीजल की कीमत पिछले दो दिनों से स्थिर बनी हुई है।

सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा तेल कंपनियों के अनुसार, पेट्रोल और डीजल की कीमत में पिछली 12 जून को संशोधन किया गया था।

उस समय दोनों ईंधन में क्रमश: 15 पैसे और 10 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई थी। पिछले एक पखवाड़े में पेट्रोल जहां 2  रुपये लीटर सस्ता हुआ वहीं डीजल के दाम में 1.46 रुपये लीटर की कमी आई है।

इसके उलट कर्नाटक चुनाव के दौरान 19 दिन तक कीमत संशोधन में विराम के बाद 14 मई से पेट्रोल के दाम में 3.8 रुपये लीटर तथा डीजल में 3.38 रुपये की वृद्धि हुई थी। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें