Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Petrol and diesel prices may decrease up to 10 rupee - Business News India

10 रुपये तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल और डीजल, जल्द होगा बड़ा ऐलान

Petrol and Diesel Price: पेट्रोल और डीजल के दाम 10 रुपये तक कम हो सकते हैं। दाम घटने का ऐलान जल्द ही हो सकता है। सरकारी ऑयल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम घटाने पर विचार कर रही हैं।

10 रुपये तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल और डीजल, जल्द होगा बड़ा ऐलान
Vishnu लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 17 Jan 2024 09:54 AM
हमें फॉलो करें

Petrol and Diesel Price: आम आदमी को जल्द बड़ी राहत मिल सकती है। पेट्रोल और डीजल के दाम 10 रुपये तक घट सकते हैं। सरकारी ऑयल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम घटाने पर विचार कर रही हैं। ऑयल कंपनियों का मुनाफा दिसंबर 2023 तिमाही में 75000 करोड़ रुपये पहुंच सकता है और इसी को देखते हुए कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम घटा सकती हैं। यह बात हिन्दुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट में कही गई है। इस कदम से महंगाई को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

अप्रैल 2022 से कीमतों में नहीं हुआ है कोई बदलाव
सरकारी फ्यूल रिटेलर्स ने अप्रैल 2022 के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। अब कंपनियों ने प्राइसिंग रिव्यू का संकेत दिया है। अधिकारियों ने संकेत दिया है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) को 10 रुपये प्रति लीटर का प्रॉफिट मार्जिन हो सकता है, जो कि अब ग्राहकों को दिया जा सकता है। 

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को हुआ है तगड़ा मुनाफा
सूत्रों ने संकेत दिया है कि तीन ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) को वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही में तगड़ा मुनाफा हुआ है। वित्त वर्ष 2022-23 के मुकाबले 4917 पर्सेंट का इजाफा देखने को मिला है। एक सूत्र ने बताया है, 'पेट्रोल-डीजल की बिक्री पर हायर मार्केटिंग मार्जिन के कारण 3 ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को वित्त वर्ष 2023-24 की पहली और दूसरी तिमाही में तगड़ा मुनाफा हुआ है और यह ट्रेंड तीसरी तिमाही में भी देखने को मिल सकता है। इस वजह से कंपनियां इस महीने के आखिर तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 5 से 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने पर विचार कर सकती हैं।'

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) को जुलाई-सितंबर तिमाही में 5826.96 करोड़ रुपये का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट हुआ था। लो क्रूड प्राइसेज और हायर ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन (GRM) की वजह से मुनाफे में यह उछाल आया था। वहीं, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) को सितंबर 2023 तिमाही में 8244 करोड़ रुपये का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट हुआ है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें