ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Businesspetrol and diesel Price India Finding new ways to import oil from Iran

पेट्रोल-डीजल की कीमत काबू करने में जुटी सरकार, ईरान से तेल मंगाने को ढूंढ़ रही नए रास्ते

केंद्र सरकार कच्चे तेल में लगातार उछाल से पेट्रोल और डीजल में लगी आग को काबू करने में जुट गई है। इसी कड़ी में चार नवंबर से अमेरिकी प्रतिबंध लागू होने से पहले ईरान और भारत ने तेल आपूर्ति के वैकल्पिक...

पेट्रोल-डीजल की कीमत काबू करने में जुटी सरकार, ईरान से तेल मंगाने को ढूंढ़ रही नए रास्ते
नई दिल्ली। हिटीFri, 07 Sep 2018 07:38 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार कच्चे तेल में लगातार उछाल से पेट्रोल और डीजल में लगी आग को काबू करने में जुट गई है। इसी कड़ी में चार नवंबर से अमेरिकी प्रतिबंध लागू होने से पहले ईरान और भारत ने तेल आपूर्ति के वैकल्पिक रास्तों की तलाश तेज कर दी है। दोनों देशों के बीच शुक्रवार को इस मुद्दे पर बातचीत हुई। 

ग्लोबल मोबिलिटी समिट से इतर बातचीत में ईरान के सड़क एवं शहरी विकास मंत्री अब्बास अखौंदी ने कहा कि प्रतिबंधों की समयसीमा को देखते हुए दोनों देश तेल आपूर्ति जारी रखने के रास्तों पर काम कर रहे हैं। अमेरिका को बाहरी बताते हुए अखौंदी ने कहा कि भारत और ईरान को क्षेत्र में अपनी साझेदारी और मजबूत बनाने की जरूरत है। माना जा रहा है कि ईरान तेल आपूर्ति के बदले रुपये में कारोबार करने के साथ अपने जहाजों से तेल आयात की इजाजत देने पर राजी हो सकता है, ताकि अमेरिकी प्रतिबंधों की मार से बचा जा सके। दरअसल, अमेरिकी प्रतिबंध लागू होने के बाद डॉलर में काम करने वाले विदेशी बैंक या जहाजों की सुरक्षा गारंटी लेने वाली बीमा कंपनियों के लिए ऐसा करना बेहद मुश्किल होगा। गौरतलब है कि ईरान इस साल की पहली तिमाही तक भारत को दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता था, लेकिन अब इसमें कमी आ रही है। 

रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कीमत

अमेरिका पूरी पाबंदी के पक्ष में 
यह संकेत ऐसे समय मिले हैं, जब टू प्लस टू वार्ता के दौरान भारत ने ईरान पर प्रतिबंधों और रूस से हथियार खरीद के मामले में भारत को किसी तरह की छूट देने के कोई संकेत नहीं दिए हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपिओ ने कहा है कि प्रत्येक देश ईरान से तेल आयात बंद करे या प्रतिबंधों का सामना करने को तैयार रहे। स्पष्ट संकेत न देते हुए अमेरिका ने कहा कि हम जहां उचित होगा, वहां प्रतिबंधों से छूट पर विचार करेंगे। जबकि भारत चाहता है कि ईरान से तेल खरीद में कटौती के बदले उसे सस्ते तेल का वैकल्पिक रास्ता मिले। 

90-100 डॉलर प्रति बैरल जा सकता है कच्चा तेल
तेल कारोबार से जुड़े विश्लेषकों का कहना है कि अमेरिकी प्रतिबंधों की समयसीमा देखते हुए तत्काल कदम नहीं उठाए गए तो कच्चा तेल 90 से 100 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकता है। एशियाई देशों पर इसकी बड़ी मार पड़ेगी। 

सोना-चांदी की मांग घटी, दोनों के गिर गए दाम

ईरान से तेल आपूर्ति क्यों अहम?
- ईरान भारत को रियायती दाम पर देता है कच्चा तेल
- सऊदी, यूएई जैसे देश भारत से वसूलते हैं प्रीमियम
- ईरान तेल के बदले भुगतान के लिए देता है ज्यादा समय
- ईरान से जहाजों के जरिये तेल की आवाजाही की लागत कम

कीमतों में बनावटी उतार-चढ़ाव
- 10 लाख बैरल रोजाना आपूर्ति बढ़ाने का वादा नहीं निभाया ओपेक ने
- 52 डॉलर प्रति बैरल होना चाहिए दाम मौजूदा आपूर्ति के हिसाब से
- ओपेक देशों की कटौती और अमेरिकी प्रतिबंधों की आहट से बढ़े दाम

FD पर ब्याज: ICICI, HDFC, Axis और Yes बैंक कितना दे रहे हैं ब्याज

दिल्ली में पेट्रोल 80 रुपये प्रति लीटर पर पहुंचा
दिल्ली में शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत 80 रुपये और डीजल 72.07 रुपये प्रति लीटर हो गई। पेट्रोल की कीमत में 49 पैसे और डीजल की कीमतों में 52 पैसे प्रति लीटर की रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई। इंडियन ऑयल कारपोरेशन के अनुसार, इससे पहले गुरुवार को पेट्रोल में 20 पैसे प्रति और डीजल में 21 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी जबकि बुधवार को कोई वृद्धि नहीं हुई। भारत पेट्रोलियम के पंपों पर पेट्रोल की कीमत 80.05 रुपये प्रति लीटर हो गई। 

मुंबई में पेट्रोल 87 के पार
मुंबई में एक लीटर पेट्रोल का दाम 87.39 रुपये और डीजल 76.51 रुपये प्रति लीटर हो गया। चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 83.13 रुपये और 82.88 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई हैं। कोलकाता में डीजल का दाम 74.92 रुपये और चेन्नई में 76.17 रुपये प्रति लीटर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें