Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़petrol and diesel price increase on 14 september know todays petrol and diesel price

पेट्रोल-डीजल के दाम नयी ऊंचाई पर, जानें कितनी हुई बढ़ोतरी

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उछाल और रुपये की विनिमय दर में गिरावट से शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल के दाम नयी ऊंचाई पर पहुंच गये। तेल विपणन कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल...

पेट्रोल-डीजल के दाम नयी ऊंचाई पर, जानें कितनी हुई बढ़ोतरी
एजेंसी नई दिल्लीFri, 14 Sep 2018 03:32 PM
हमें फॉलो करें

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उछाल और रुपये की विनिमय दर में गिरावट से शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल के दाम नयी ऊंचाई पर पहुंच गये।

तेल विपणन कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल में 28 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 22 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुयी है। 

दिल्ली में आज के लिये पेट्रोल 81.28 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 73.30 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गये हैं। 

अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल के दाम मुंबई में 88.67 रुपये, चेन्नई में 84.49 रुपये और कोलकाता में 83.14 रुपये प्रति लीटर हो गये जबकि डीजल क्रमश: 77.82 रुपये, 77.49 रुपये और 75.36 रुपये प्रति लीटर है।

सभी महानगरों में दिल्ली में कर की कम दरों की वजह से पेट्रोल, डीजल का दाम सबसे कम है। मुंबई में ईंधन पर बिक्रीकर या वैट सबसे ऊंचा है। 

डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में गिरावट और विदेशों में कच्चे तेल के ऊंचे दाम की वजह से पेट्रोल की खुदरा कीमतों में अगस्त मध्य से तेजी आई है। इस दौरान पेट्रोल 4.20 रुपये प्रति लीटर और डीजल 4.53 रुपये प्रति लीटर बढ़ा। 

भारत को अपनी जरूरत का 80 प्रतिशत से अधिक कच्चा तेल बाहर से मंगना पड़ता है।

स्थानीय कर और परिवहन शुल्क के चलते विभिन्न शहरों और विभिन्न पंपों में ईंधन के दाम अलग-अलग होते हैं।

दिल्ली में इंडियल ऑयल के पेट्रोल पंप में पेट्रोल 81.28 रुपये प्रति लीटर है जबकि हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (एचपीसीएल) के पंपों पर इसकी कीमत 81.37 रुपये है। इसी प्रकार, एचपीसीएल के पंप में डीजल 73.39 रुपये और आईओसी में 73.30 रुपये प्रति लीटर है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें