ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessPetrol and diesel may be cheaper soon Government started preparations common man will get big relief Business News India

पेट्रोल-डीजल होगा सस्ता! सरकार ने शुरू की तैयारी, आम आदमी को मिलेगी बड़ी राहत 

Petrol Diesel Price: आम आदमी को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। खबर है कि जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की जा सकती है।

पेट्रोल-डीजल होगा सस्ता! सरकार ने शुरू की तैयारी, आम आदमी को मिलेगी बड़ी राहत 
Varsha Pathakमिंट,नई दिल्लीMon, 11 Dec 2023 05:53 PM
ऐप पर पढ़ें

Petrol Diesel Price: आम आदमी को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। खबर है कि जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की जा सकती है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में नरमी का लाभ उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के तरीकों पर चर्चा शुरू कर दी है। आपको बता दें कि पिछले एक साल से पेट्रोल-डीजल के रेट स्थिर हैं और अब इसमें कटौती की उम्मीद की जा रही है। 

क्या है डिटेल
2022 में पेट्रोल पर ₹17 प्रति लीटर और डीजल पर ₹35 प्रति लीटर के चरम घाटे के बावजूद ओएमसी अब पेट्रोल पर ₹8-10 प्रति लीटर और डीजल पर ₹3-4 प्रति लीटर का लाभ कमा रहे हैं। ईटी नाउ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, तेल मंत्रालय पहले ही ओएमसी के साथ कच्चे तेल बनाम खुदरा मूल्य परिदृश्य पर चर्चा कर चुका है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि चूंकि तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) अब मुनाफा कमा रही हैं, इसलिए सरकार ने लोगों को कुछ राहत देने के लिए इस मामले पर चर्चा शुरू कर दी है। वित्त मंत्रालय और तेल मंत्रालय मौजूदा कच्चे तेल की कीमत परिदृश्य पर विचार कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि ओएमसी लाभप्रदता के अलावा, वे वैश्विक कारकों पर भी चर्चा कर रहे हैं।

 ₹80 तक जा सकता है यह शेयर, खरीदने की मची लूट, एक्सपर्ट बुलिश, बोले- खरीदो, होगा मुनाफा

कम हुआ है ओएमसी का घाटा 
पिछली तीन तिमाहियों में मजबूत मुनाफे के कारण ओएमसी का कुल घाटा कम हुआ है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि तीन ओएमसी - आईओसी, एचपीसीएल और बीपीसीएल - का संयुक्त लाभ पिछली तिमाही में ₹28,000 करोड़ था। चूंकि ओएमसी की अंडर-रिकवरी खत्म हो गई है, इसलिए सरकार सोचती है कि उपभोक्ताओं को भी इसका लाभ मिलना चाहिए। इधर, इस सप्ताह की शुरुआत में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई। बता दें कि इससे पहले मिंट ने एनालिस्ट के हवाले से खबर दी थी कि तेल की गिरती कीमतों से भारत को मुद्रास्फीति कम करने में मदद मिल सकती है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें