Hindi NewsBusiness NewsPeople are getting cheated in the affair of very cheap dry fruits clothes accessories on Facebook - Business News India

सोशल मीडिया पर बेहद सस्ते ड्राई फ्रूट, कपडे़, एक्सेसरीज खरीदने के चक्कर में ठगी के शिकार हो रहे लोग

किसी सोशल मीडिया प्लैटफार्म पर विज्ञापन देखकर अगर आप बेहद सस्ता ड्राई फ्रूट, किचन के सामान या कपड़े खरीदने जा रहे हैं तो सावधान हो जाएं। आपके साथ धोखा हो सकता है। ऑनलाइन पेमेंट के बाद भी सामान...

सोशल मीडिया पर बेहद सस्ते ड्राई फ्रूट, कपडे़, एक्सेसरीज खरीदने के चक्कर में ठगी के शिकार हो रहे लोग
Drigraj Madheshia एजेंसी, नई दिल्लीWed, 9 March 2022 02:27 PM
हमें फॉलो करें

किसी सोशल मीडिया प्लैटफार्म पर विज्ञापन देखकर अगर आप बेहद सस्ता ड्राई फ्रूट, किचन के सामान या कपड़े खरीदने जा रहे हैं तो सावधान हो जाएं। आपके साथ धोखा हो सकता है। ऑनलाइन पेमेंट के बाद भी सामान आपके घर तक नहीं पहुंचेगा और ठगी का शिकार हो जाएंगे। ऐसा कई लोगों के साथ हो चुका है और अब वो लो सोशल मीडिया पर अपनी व्यथा लिख रहे हैं।

आजकल सोशल मीडिया प्लैटफार्म पर कई सारे विज्ञापन आ रहे हैं, जिनमें ड्राई फ्रूट से लेकर कपड़े तक बेहद सस्ते रेट में बेचने का दावा किया जा रहा है। कीमत बाजार से इतनी कम होती है कि लोग झांसे में आ जाते हैं। ठगे जाने का पता तब चलता है जब सामान घर पर नहीं आता और वेबसाइट बंद हो जाती है। ठगी फिर से एक नए पेज और नए वेबसाइट से शुरू हो जाती है।

ठगी का शिकार एक यूजर ने अपने पोस्ट में दर्द बयां करते हुए लिखा है, " मैंने एक वेबसाइट पर1600 रुपये से ज्यादा के ड्राई फ्रूट्स की खरीददारी कर ली। जल्दीबाजी में बहुत कुछ चेक नहीं किया। ऑनलाइन पेमेंट भी कर दिया। दो हफ्ते से ज्यादा हो गए हैं, लेकिन अभी तक मुझे कोई रिस्पॉंस नहीं मिला है। वेबसाइट पर संपर्क के लिए एक ईमेल आईडी भी दी गई है। जिस पर कई मेल मैंने भेजे, पूछा कि कब तक डिलीवरी होगी, लेकिन किसी का जवाब नहीं मिला। लगता है कि मैं ठगों के जाल में फंस गया।" उन्होंने वेबसाइट का नाम ड्राइफ्रूट्ज डॉट माईशॉपीफाई डॉट कॉम और  उसकी मेल आईडी नेचुरलड्राईफ्रुट 12 एट द रेट जीमेल डॉट कॉम बताया है। 

दरअसल ऐसे कई विज्ञापन हैं, जहाँ हज़ारों की चीजें विशेषकर स्त्रियों के कपड़े, एक्सेसरीज सौ डेढ़ सौ में मिल रहे होते हैं। पहली नज़र में ही वह फ्रॉड लगता है पर मासूम लोग फिर भी फंस जाते हैं

एक और पीड़ित ने उनके कमेंट बाक्स में लिखा है, "मेरे दोस्त ने भी इसी तरह  दिखी एक वेबसाइट पर गाउन जो केवल 450 में मिल रहा था, आर्डर कर दिया। आज तक गाउन तो छोड़िए, रूमाल भी नहीं आया। उस वेबसाइट पर भी केवल एक नंबर था, जिस पर कई दिन तक कोई नहीं उठाया, एक दिन गलती से उठा लिया तो बोला कि 15 दिन में डिलिवरी हो जाएगी पर उसके बाद कोई फोन नहीं लगा।"

दरअसल इस तरह के विज्ञापनों पर दिखाए जा रहे ऑफर के चक्कर में आकर लोग छोटी रकम खो देते हैं और अधिकतर कहीं शिकायत नहीं करते पर सोचिए की अगर इसी तरह 1600 रुपये 2000 लोगों से लिए जाएं तो कितनी बड़ी रकम हो जाती है। अगर आप ठगी का शिकार हो चुके हैं तो इसकी शिकायत साइबर सेल में जरूर करिए।

ऐप पर पढ़ें