Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़pension scheme of Rs 3000 PM Shram yogi man dhan pension scheme starting today on 15 feb

55 रुपये जमा करने पर मिलेगी 3,000 की मंथली पेंशन, आज से शुरू हो रही है सरकारी स्कीम

असंगठित क्षेत्र के कामगार के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का पंजीकरण आज शुक्रवार 15 फरवरी से शुरू होगा। इस योजना के तहत देशभर में असंठित क्षेत्रों में काम कर रहे 42 करोड़ कामगारों...

55 रुपये जमा करने पर मिलेगी 3,000 की मंथली पेंशन, आज से शुरू हो रही है सरकारी स्कीम
लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीFri, 15 Feb 2019 11:59 AM
हमें फॉलो करें

असंगठित क्षेत्र के कामगार के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का पंजीकरण आज शुक्रवार 15 फरवरी से शुरू होगा। इस योजना के तहत देशभर में असंठित क्षेत्रों में काम कर रहे 42 करोड़ कामगारों को जोड़ने का लक्ष्य है। योजना रेहड़ी-पटरी लगाने वालों, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और इसी प्रकार के अनेक अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र के कामगारों को कवर करेगी। हालांकि, इस योजना के लिए वे पात्र नही होंगे जो कि राष्ट्रीय पेंशन योजना या कर्मचारी भविष्य निधि योजना के तहत आते हैं।

ये उठा सकते हैं इस स्कीम का फायदा 
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन स्कीम कल के तहत कोई भी अंसगठित क्षेत्र से जुड़ा हुआ कामगर जिसकी उम्र 40 वर्ष से कम हो और किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा न ले रहा हो, वह इसका फायदा उठा सकता है। पति, पत्नी में से जिसे पेंशन का लाभ मिल रहा है, यदि उसकी मौत हो जाती है तो उसके बच्चों को उसकी पेंशन नहीं मिल सकेगी। इस स्कीम में आवेदन करने वाले व्यक्ति की मासिक आय 15 हजार रुपए से कम होनी चाहिए। सरकार ने इस पेंशन स्कीम को असंगठित क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए पेश किया है।

बैंक खाते से अपने आप कट जाए SIP, निवेशक को 15 फरवरी तक फिर से देनी होगी इजाजत

हर महीने मिलेंगे 3 हजार रुपये
सरकार इस स्कीम को लेने वाले को 3 हजार रुपए मासिक पेंशन देगी। सरकार और पेंशन लेने वाले एक समान अमाउंट पेंशन के लिए देंगे। ये स्कीम 15 फरवरी से लागू हो जाएगी।

होना चाहिए आधार कार्ड 
आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

हर महीने जमा करने होंगे 55 रुपए
यदि कोई 18 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करता है तो उसे हर माह 55 रुपए जमा करना होंगे। वहीं जो व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा उसे हर माह 200 रुपए जमा करना होंगे। 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।
IndiGo ने शुक्रवार की अपनी 130 उड़ानों को किया रद्द

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें