Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Paytm shifts nodal account to axis bank card machine and soundbox continue working - Business News India

Paytm ने नोडल अकाउंट को पेमेंट्स बैंक से हटाया, अब Axis में ट्रांसफर

आपको बता दें कि पेटीएम ने बताया कि वन97 कम्युनिकेशंस ने अपने नोडल अकाउंट को एक एस्क्रो अकाउंट के माध्यम से एक्सिस बैंक में स्थानांतरित कर दिया है।

Paytm ने नोडल अकाउंट को पेमेंट्स बैंक से हटाया, अब Axis में ट्रांसफर
Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 16 Feb 2024 08:45 PM
हमें फॉलो करें

पेटीएम ने अपना मुख्य खाता पेटीएम पेमेंट्स बैंक से एक्सिस बैंक में ट्रांसफर कर दिया है। पेटीएम ने शुक्रवार को कहा कि उसने मर्चेंट्स के भुगतान के निपटान के लिए एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी की है। कंपनी ने बताया कि वन97 कम्युनिकेशंस ने अपने नोडल अकाउंट को एक एस्क्रो अकाउंट के माध्यम से एक्सिस बैंक में स्थानांतरित कर दिया है। कंपनी ने यह कदम पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों में जमा एवं लेनदेन 15 मार्च के बाद रोकने के आरबीआई के निर्देशों के बाद उठाया है। आपको बता दें कि पेटीएम का नोडल खाता एक मास्टर खाते की तरह है जिसमें उसके सभी ग्राहकों, मर्चेंट्स के लेनदेन का निपटान किया जाता है।

आरबीआई की सख्ती के बाद उठे सवाल
दरअसल, पेटीएम अपनी सहयोगी इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के पास अपने मुख्य खाते का संचालन करती रही है। लेकिन आरबीआई की सख्ती के बाद पेटीएम के सुचारू संचालन को लेकर भी संदेह उठने लगे थे। लेकिन वन97 कम्यूनिकेशंस के मुख्य खाता हटाकर एक्सिस बैंक के पास ले जाने से स्थिति काफी हद तक स्पष्ट हो गई है। इस कदम से 15 मार्च के बाद भी पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स, कार्ड मशीन की निरंतरता को अनुमति मिल जाएगी।

क्या कहा कंपनी ने: पेटीएम ने बयान में कहा, "कंपनी ने पहले की तरह दुकानदारों के निर्बाध लेनदेन को जारी रखने के लिए अपने मुख्य खाते को एक्सिस बैंक में (एक एस्क्रो खाता खोलकर) स्थानांतरित कर दिया है। इस व्यवस्था से नए खाते के पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ जुड़े खाते की जगह लेने की उम्मीद है।" कंपनी ने कहा कि वन97 कम्यूनिकेशंस के पूर्ण-स्वामित्व वाली अनुषंगी पेटीएम पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड (पीपीएसएल) पहले से ही एक्सिस बैंक की सेवाओं का उपयोग कर रही है।

इसके पहले आरबीआई ने कहा कि पेटीएम क्यूआर कोड, पेटीएम साउंडबॉक्स या पेटीएम पीओएस टर्मिनल अगर पीपीबीएल के बजाय अन्य बैंकों से जुड़ जाते हैं तो वे 15 मार्च के बाद भी काम करना जारी रखेंगे।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें