Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़paytm share price may jump up to rs 600 is this the best opportunity to buy

Paytm के शेयर खरीदने का क्या सही समय यही है? ₹600 तक जा सकता है भाव

Paytm Share Target Price: क्या पेटीएम के शेयरों के लौटेंगे अच्छे दिन? ईडी को अब तक कोई गड़बड़ी नहीं मिलने और 15 दिन की मोहलत मिलने की खबरों के बाद पेटीएम के शेयरों का टार्गेट प्राइस बदल गया है।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 20 Feb 2024 06:57 AM
हमें फॉलो करें

Paytm Target Price: संकट में फंसे पेटीएम के लिए थोड़ी राहतभरी खबर है। सूत्रों के मुताबिक अब तक ईडी को पेटीएम बैंक में किसी गंभीर गड़बड़ी की जानकारी नहीं मिली है। दूसरी ओर एक ब्रोक्रेज फर्म ने पेटीएम को 'आउटपरफॉर्म' रेटिंग दी है। इसने पेटीएम का टार्गेट प्राइस 600 रुपये कर दिया है।
आरबीआई की कार्रवाई के बाद पेटीएम के शेयर 318.05 रुपये के निचले स्तर तक आने के बाद शुक्रवार और सोमवार को अपर सर्किट पर थे।

क्या है उछाल की वजह: पेटीएम के शेयरों में सोमवार को पांच पर्सेंट का अपर सर्किट लगा जिसके बाद कंपनी के शेयरों का भाव बीएसई में 358.55 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है। पेटीएम के शेयरों में उछाल के पीछे दो वजहों को माना जा रहा है। एक अखबार की रिपोर्ट के अनुसार प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी जांच में पाया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने फॉरेन एक्ससेंज मैनेजमेंट एक्ट (फेमा) के तहत किसी भी नियमों का उल्लंघन नहीं किया है।

रिजर्व बैंक के फैसले के बाद पेटीएम के शेयरों में 1 फरवरी को 20 पर्सेंट की गिरावट देखने को मिली थी। अकेले उस दिन कंपनी के शेयरों का भाव 761 रुपये से लुढ़ककर 608.80 रुपये के स्तर पर आकर बंद हुआ था। इसके बाद लगातार कंपनी के शेयरों में उठा-पटक का दौर जारी रहा। एक समय पेटीएम के शेयरों का भाव 318.35 रुपये के स्तर पर पहुंच गया था।

जेफरीज ने पेटीएम पर रेटिंग किया सस्पेंड: दूसरी ओर ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने पेटीएम पर रेटिंग को अस्थायी रूप से सस्पेंड कर दिया है, इसके बावजूद, पेटीएम के शेयरों में दो दिनों में 10% अधिक उछाल दर्ज की गई है। जेफरीज के विश्लेषकों जयंत खरोटे और प्रखर शर्मा ने कहा, "जब तक खबरों की बाढ़ खत्म नहीं हो जाती, तब तक हम नॉट रेटेड (अंडरपरफॉर्म से) की ओर बढ़ते हैं।"  'No Rating' के वर्गीकरण का मतलब है कि जेफरीज ने स्टॉक की निवेश रेटिंग और टार्गेट प्राइस को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है, लेकिन इसने अभी तक पेटीएम पर कवरेज निलंबित नहीं किया है। 

Paytm खरीदें, बेचें या होल्ड करें: पेटीएम के शेयरों को लेकर एक महीने पहले कुल 15 में से 10 एनॉलिस्ट खरीदारी की सलाह दे रहे थे। इनमें से 6 तुरंत खरीदारी की सिफारिश कर रहे थे। जबकि, 5 होल्ड करने की बात कर रहे थे। कोई विश्लेषक बेचने की सलाह नहीं दे रहा था। आज स्थिति यह है कि कुल 14 में से 4 तुरंत बेचकर निकल जाने की सलाह दे रहे हैं। 2 Sell रेटिंग दिए हैं। तीन एनॉलिस्ट होल्ड रखने की सलाह दे रहे हैं तो 4 स्ट्रांग बाय और एक ने Buy की सिफारिश की है। 

पेटीएम का टार्गेट प्राइस: ईटी नाउ की रिपोर्ट के अनुसार ब्रोकरेज फर्म बर्नस्टीन ने अपने हालिया वैल्युएशन में पेटीएम को 'आउटपरफॉर्म' रेटिंग दी है। फर्म ने पेटीएम शेयर का टार्गेट प्राइस 600 रुपये कर दिया है। ब्रोकरेज फर्म ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि आरबीआई की कार्रवाई मुख्य रूप से पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) पर है, पेटीएम के अन्य अभिन्न कार्यों पर कोई प्रतिकूल टिप्पणी नहीं है। कंपनी पर प्रभाव डालने वाले नियामक उपायों के दायरे को समझने में यह अंतर महत्वपूर्ण है।

(डिस्‍क्‍लेमर: विशेषज्ञों द्वारा दी गई सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं, लाइव हिन्दुस्तान के नहीं। यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें