ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसPaytm निकला दुनिया का सबसे बर्बाद IPO, 79% से ज्यादा डूब गए पैसे, निवेशक कंगाल

Paytm निकला दुनिया का सबसे बर्बाद IPO, 79% से ज्यादा डूब गए पैसे, निवेशक कंगाल

Paytm share price: पेटीएम (Paytm) की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड का पिछले साल नवंबर में आईपीओ आया था। इसे देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ कहा जा रहा था।

Paytm निकला दुनिया का सबसे बर्बाद IPO, 79% से ज्यादा डूब गए पैसे, निवेशक कंगाल
Varsha Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 24 Nov 2022 01:56 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Paytm share price: पेटीएम (Paytm) की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड का पिछले साल नवंबर में आईपीओ आया था। इसे देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ कहा जा रहा था। आईपीओ लाॅन्च होने से पहले दलाल मार्केट में जबरदस्त माहौल बनाया गया था। पेटीएम आईपीओ की तुलना दुनिया के सबसे अरबपति एलन मस्क की कार कंपनी टेस्ला से कम्पेयर किया जा रहा है, लेकिन आईपीओ की लिस्टिंग ने लाखों निवेशकों को मायूस किया। 

79% डूब गए निवेशकों के पैसे
ब्लूमबर्ग शो द्वारा एकत्रित डेटा के मुताबिक, पिछले एक दशक में जितने भी बड़े आईपीओ आए हैं उनमें सबसे खराब पेटीएम का आईपीओ रहा है। इसने अब तक निवेशकों को 79% का तगड़ा नुकसान कराया है। ग्लोबल लेवल पर पिछले दस सालों में इस आईपीओ ने अब तक का सबसे बड़ा नुकसान कराया है। इससे पहले 2012 में स्पेन के बांकिया एसए में 82% गिरावट आई थी। पिछले हफ्ते जापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प ने आईपीओ में निर्धारित लॉक-अप अवधि के रूप में पेटीएम में रखे गए शेयरों को बेच दिया। 

यह भी पढ़ें- बेटी की वजह से बिक रही बिसलेरी! डील को लेकर कंपनी ने कही ये बात, खरीदने की रेस में टाटा सबसे आगे

कंपनी के शेयरों का हाल
पेटीएम के शेयर वर्तमान में 450.10 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं। बता दें कि Paytm के शेयर 2,150 रुपये के इश्यू प्राइस पर बेचे गए, जो लिस्टिंग के बाद इस स्तर को छु नहीं सका है। अपने आईपीओ इश्यू प्राइस की तुलना में Paytm का स्टॉक 79% से अधिक गिर चुका है। 

epaper