ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessPaytm share crash 20 percent today after company looks to curtail lowvalue personal loans Business News India

एक फैसला और क्रैश हुआ Paytm का शेयर, निवेशकों में हड़कंप, ब्रोकरेज का भी बिगड़ा मूड

Paytm share price: सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन गुरुवार को फिनटेक फर्म वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (पेटीएम) के शेयरों में 20% की बड़ी गिरावट आई।

एक फैसला और क्रैश हुआ Paytm का शेयर, निवेशकों में हड़कंप, ब्रोकरेज का भी बिगड़ा मूड
Varsha Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 07 Dec 2023 10:07 AM
ऐप पर पढ़ें

Paytm share price: सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन गुरुवार को फिनटेक फर्म वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (पेटीएम) के शेयरों में 20% की बड़ी गिरावट आई। ट्रेडिंग के दौरान यह शेयर 650.65 रुपये के लो लेवल पर आ गया। शेयर की पिछली क्लोजिंग 813.30 रुपये की थी। बता दें कि शेयर के 52 हफ्ते का हाई 998.30 रुपये है। यह स्तर 20 अक्टूबर 2023 को था।

शेयरों में क्यों है गिरावट
दरअसल, पेटीएम ने अपने छोटे-टिकट वाले पोस्टपेड लोन को स्लो करने की योजना का ऐलान किया है। रिजर्व बैंक की ओर से अनसिक्योर लोन को लेकर सख्ती के बाद पेटीएम ने यह फैसला लिया है। यह निर्णय ब्रोकरेज को भी अच्छा नहीं लगा, जिससे उन्हें कंपनी के लिए अपने राजस्व अनुमान में कटौती करनी पड़ी। हालांकि, इसके साथ ही कंपनी अपने पर्सनल, बिजनेस लोन का विस्तार करना चाहती है।

सरकार बेच रही इस कंपनी में बड़ी हिस्सेदारी, निवेशकों में हड़कंप, शेयर बेचने की होड़, ₹157 पर आया भाव

पेटीएम के मुताबिक कंपनी 50,000 रुपये से कम के अनसिक्योर लोन के स्तर को क्रमिक तरीके से कम करेगी। बता दें कि पोस्टपेड, एक लोन पोर्टफोलियो है जो मुख्य रूप से 50,000 रुपये से कम है। एक्सपर्ट का मानना है कि पेटीएम के फैसले के बाद पोस्टपेड लोन आधे हो सकते हैं, लेकिन इसका मार्जिन या राजस्व पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसका राजस्व पर प्रभाव न्यूनतम होगा।

ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने कहा कि Paytm ने अपने 'अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें' (बीएनपीएल) व्यवसाय को फिर से व्यवस्थित करने का निर्णय लिया है। दरअसल, अनसिक्योर लोन देने पर रिजर्व बैंक के हालिया कदम के बाद लोन देने वाले साझेदार पीछे हट गए हैं। जेफरीज के मुताबिक बीएनपीएल वितरण, जो कुल वितरण का 55 प्रतिशत है, अगले 3-4 महीनों में आधा हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें