Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Paytm Payments Bank gets respite RBI extends deadline for curbs from February 29 to March 15 - Business News India

Paytm पेमेंट्स बैंक ग्राहकों को राहत, अब 15 मार्च तक प्रतिबंधों से मिली छूट

Paytm पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों को रिजर्व बैंक ने राहत देते हुए प्रतिबंध लागू करने की डेडलाइन बढ़ा दी है। पहले प्रतिबंध लागू करने की डेडलाइन 29 फरवरी 2024 तक थी, जिसे अब 15 मार्च 2024 कर दिया है।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 16 Feb 2024 06:31 PM
हमें फॉलो करें

Paytm पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों को रिजर्व बैंक ने बड़ी राहत देते हुए प्रतिबंध लागू करने की डेडलाइन बढ़ा दी है। पहले प्रतिबंध लागू करने की डेडलाइन 29 फरवरी 2024 तक थी, जिसे अब बढ़ाकर 15 मार्च 2024 कर दिया गया है। मतलब ये हुआ कि 15 दिन की अतिरिक्त छूट दी गई है। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से साझेदार बैंकों के पास जमा ग्राहकों की राशि की निर्बाध निकासी की सुविधा देने को कहा है। 

इस बीच, आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक ग्राहकों के कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए एफएक्‍यू (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) जारी किया है।

क्या कहा रिजर्व बैंक ने: आरबीआई ने कहा कि यह फैसला पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों (व्यापारियों सहित) के हित को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है, जिन्हें वैकल्पिक व्यवस्था करने और व्यापक सार्वजनिक हित के लिए थोड़े और समय की जरूरत हो सकती है। केंद्रीय बैंक ने नियमों के लगातार गैर-अनुपालन और निगरानी के स्तर पर चिंता बने रहने पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कार्रवाई की है।

बता दें कि तमाम गड़बड़ियों को देखते हुए रिजर्व बैंक ने किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड, वॉलेट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड आदि में कोई और जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप अप की अनुमति देने से रोक लगा दी थी। 

फास्टैग जारी करने वाले अधिकृत बैंकों की सूची से बाहर

हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की टोल कलेक्शन इकाई भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (आईएचएमसीएल) ने राजमार्ग यूजर्स को परेशानी से बचने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अलावा 32 अधिकृत बैंकों से 'फास्टैग' सेवाएं लेने की सलाह दी है। आईएचएमसीएल ने अपना 'फास्टैग' 32 अधिकृत बैंकों से खरीदें।

इन 32 अधिकृत बैंकों में एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और यस बैंक शामिल हैं। एनएचएआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने को बताया कि भारत में 8 करोड़ से अधिक 'फास्टैग' यूजर्स हैं और पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) की बाजार हिस्सेदारी करीब 30 प्रतिशत है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें