Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Paytm Payments Bank crisis now rbi releases FAQs for customers check detail - Business News India

Paytm से जुड़े 30 बड़े सवाल, रिजर्व बैंक के FAQs से दूर करें कन्फ्यूजन

रिजर्व बैंक ने अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (FAQs) की सूची जारी की है। इसमें रिजर्व बैंक ने 30 तरह के सवालों के जवाब दिए हैं। इसके जरिए ग्राहकों के कन्फ्यूजन को दूर करने की कोशिश की गई है।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 16 Feb 2024 07:41 PM
हमें फॉलो करें

Paytm Payments Bank crisis: पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के ग्राहकों के कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए केंद्रीय रिजर्व बैंक ने अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (FAQs) की एक सूची जारी की है। इसमें रिजर्व बैंक ने 30 तरह के सवालों के जवाब दिए हैं। इसके जरिए ग्राहकों के कन्फ्यूजन को दूर करने की कोशिश की गई है। वहीं, पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने भी रिजर्व बैंक के FAQs को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर साझा किया है। इसके साथ ही उन्होंने लोगों को सलाह दी है कि किसी भी अफवाहों में ना पड़ें। बहरहाल, आइए रिजर्व बैंक के पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े FAQs में कुछ प्रमुख सवालों के जवाब जान लेते हैं।

1- मेरे पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक का करंट या सेविंग अकाउंट है। क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद भी पेटीएम पेमेंट्स बैंक के करंट या सेविंग अकाउंट से पैसे निकालना जारी रख सकता हूं?  क्या मैं पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी अपने डेबिट कार्ड का उपयोग जारी रख सकता हूं? 

जवाब: हां। आप अपने अकाउंट में उपलब्ध शेष राशि को निकाल भी सकते हैं और ट्रांसफर भी जारी रख सकते हैं। इसके अलावा अकाउंट में बचे शेष राशि को निकालने या ट्रांसफर के लिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

2: मैं 15 मार्च 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खाते में पैसे जमा या ट्रांसफर कर सकता हूं? 

जवाब: नहीं, 15 मार्च 2024 के बाद आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अपने खाते में पैसे जमा नहीं कर पाएंगे। इस तारीख के बाद ब्याज, कैशबैक, साझेदार बैंकों से स्वीप-इन या रिफंड के अलावा किसी भी क्रेडिट या जमा की अनुमति नहीं है।

3: मैं 15 मार्च, 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अपने खाते में रिफंड की उम्मीद कर रहा हूं। क्या यह रिफंड मेरे खाते में जमा किया जा सकता है?

जवाब: हां यह हो सकता है। पार्टनर बैंकों से रिफंड, कैशबैक, स्वीप-इन या ब्याज को 15 मार्च के बाद भी आपके खाते में क्रेडिट करने की अनुमति है।

4. 15 मार्च, 2024 के बाद 'स्वीप इन/आउट' सिस्टम के जरिए पार्टनर बैंकों में रखी गई जमा राशि का क्या होगा?
जवाब: पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों की पार्टनर बैंकों में रखी मौजूदा जमा राशि को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों में वापस (स्वीप-इन) किया जा सकता है। एक दिन में इसकी लिमिट ₹2 लाख है। हालांकि, 15 मार्च, 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के माध्यम से पार्टनर बैंकों के साथ कोई नई जमा की अनुमति नहीं दी जाएगी। मतलब नए डिपॉजिट पर रोक रहेगी।

5. मेरी सैलरी पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में आती है। क्या आगे भी सैलरी मेरे इस अकाउंट में आती रहेगी?

जवाब: 15 मार्च, 2024 के बाद आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ अपने खाते में ऐसा कोई क्रेडिट प्राप्त नहीं कर पाएंगे। ऐसे में असुविधा से बचने के लिए आप 15 मार्च 2024 से पहले किसी अन्य बैंक के साथ वैकल्पिक व्यवस्था कर लें।

6. मुझे सरकार की ओर से पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते में आधार से जुड़ी सब्सिडी या कुछ डायरेक्ट बेनिफिशियल प्राप्त होते हैं। क्या आगे भी  यह जारी रहेगा?

जवाब: 15 मार्च 2024 के बाद आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक से अपने खाते में ऐसा कोई क्रेडिट प्राप्त नहीं कर पाएंगे। किसी भी असुविधा या व्यवधान से बचने के लिए कृपया 15 मार्च 2024 से पहले अपने लिंक किए गए खाते को दूसरे बैंक में बदलने की व्यवस्था करें।

7. मेरे मासिक बिजली बिल का भुगतान पेटीएम बैंक लिमिटेड वाले मेरे बैंक खाते से ऑटोमैटिक किया जाता है, क्या यह जारी रह सकता है?

जवाब: 15 मार्च 2024 के बाद आपके खातों में क्रेडिट या जमा की अनुमति नहीं होगी। इसलिए असुविधा से बचने के लिए यह सुझाव दिया जाता है कि आप 15 मार्च से पहले किसी अन्य बैंक के माध्यम से वैकल्पिक व्यवस्था कर लें।

8. मेरी मंथली ओटीटी मेंबरशिप का भुगतान पेटीएम पेमेंट्स बैंक वाले मेरे बैंक खाते से ऑटोमैटिक किया जाता है, यह आगे जारी रह सकता है?
जवाब:
ऑटोमैटिक यूपीआई मैंडेट के माध्यम से निकासी/डेबिट मैंडेट आपके खाते में शेष राशि उपलब्ध होने तक जारी रहेंगे। हालांकि, 15 मार्च 2024 के बाद आपके खातों में क्रेडिट या जमा की अनुमति नहीं होगी। इसलिए असुविधा या व्यवधान से बचने के लिए यह सुझाव दिया जाता है कि आप 15 मार्च, 2024 से पहले किसी अन्य बैंक के माध्यम से वैकल्पिक व्यवस्था कर लें।

9. सवाल: लोन की किस्त यानी ईएमआई का भुगतान पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट से ऑटोमैटिक किया जाता है। क्या यह जारी रह सकता है?
जवाब:
असुविधा से बचने के लिए यह सुझाव दिया जाता है कि आप 15 मार्च, 2024 से पहले किसी अन्य बैंक के माध्यम से ईएमआई भुगतान करने की वैकल्पिक व्यवस्था करें। अगर आपका लोन किसी अन्य बैंक से जुड़ा है तो ईएमआई भुगतान की प्रक्रिया पहले की तरह चलती रहेगी।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के वॉलेट पर
रिजर्व बैंक के FAQs में प्वाइंट नंबर 11 से लेकर 14 तक पेटीएम पेमेंट्स बैंक के वॉलेट से जुड़े सवाल के जवाब दिए गए हैं। वॉलेट में शेष राशि उपलब्ध रहने तक आप वॉलेट का इस्तेमाल करना जारी रख सकते हैं। 15 मार्च के बाद कैशबैक या रिफंड भी वॉलेट में पा सकते हैं। हालांकि, इस तारीख के बाद आप टॉप-अप या पैसे ट्रांसफर जैसी सुविधाएं नहीं ले सकेंगे। आप अपना वॉलेट बंद कर पैसे को बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी FASTag पर 
रिजर्व बैंक के  FAQs में बताया गया है कि शेष राशि तक FASTag का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, 15 मार्च 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी किए गए FASTags में कोई और फंडिंग या टॉप अप की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह सुझाव दिया जाता है कि आप किसी भी असुविधा से बचने के लिए 15 मार्च, 2024 से पहले किसी अन्य बैंक द्वारा जारी किया गया नया FASTag खरीद लें। 15 मार्च 2024 के बाद आप FASTag का टॉप-अप, रिचार्ज नहीं करा पाएंगे। FASTag में क्रेडिट बैलेंस ट्रांसफर सुविधा उपलब्ध नहीं है।

शेयर का हाल
पेटीएम का शेयर शुक्रवार को पांच प्रतिशत मजबूत हुआ। कंपनी का शेयर शुरुआती कारोबार में गिरने के बावजूद बीएसई पर 341.50 रुपये प्रति शेयर और एनएसई पर 341.30 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें