Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Paytm Mall loses its unicorn status Paytm too lost nearly 9 billion dollar valuation public listing - Business News India

IPO के बाद एक और झटका, Paytm Mall ने खो दिया ये खास दर्जा

पेटीएम की ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम मॉल (Paytm Mall) को एक बड़ा झटका लगा है। Hurun की रिपोर्ट के मुताबिक पेटीएम मॉल ने यूनिकॉर्न का दर्जा खो दिया है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 2020 में कंपनी का मूल्य...

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 23 Dec 2021 05:47 PM
हमें फॉलो करें

पेटीएम की ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम मॉल (Paytm Mall) को एक बड़ा झटका लगा है। Hurun की रिपोर्ट के मुताबिक पेटीएम मॉल ने यूनिकॉर्न का दर्जा खो दिया है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 2020 में कंपनी का मूल्य 3 बिलियन डॉलर था, जो अब 1 बिलियन डॉलर से भी कम रह गया है।

आपको बता दें कि यूनिकॉर्न का दर्जा उस कंपनी को मिलता है, जिसका वैल्युएशन 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा होता है। चूंकि पेटीएम मॉल का वैल्युएशन 1 बिलियन डॉलर से भी कम हो गया है, इस वजह से कंपनी यूनिकॉर्न की कैटेगरी से बाहर हो गई है।

कंपनी के बारे में: पेटीएम मॉल को 2016 में एक हाइपरलोकल ऑफलाइन-टू-ऑनलाइन (O2O) व्यवसाय के रूप में लॉन्च किया गया था। यह सॉफ्टबैंक और अन्य से फंड जुटाने के बाद 2018 में एक यूनिकॉर्न बन गया। साल 2019 में कंपनी का मूल्य 2.86 बिलियन डॉलर था, जब उसने ईबे से फंडिंग जुटाई थी। कंपनी अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील के साथ प्रतिस्पर्धा करती है।

भारत में कितनी कंपनी यूनिकॉर्न: Hurun की रिपोर्ट के मुताबिक भारत 54 यूनिकॉर्न के साथ तीसरे स्थान पर है। इसी के साथ भारत ने ब्रिटेन को पछाड़ दिया है। ब्रिटेन में वर्तमान में 39 यूनिकॉर्न हैं।  भारत के बेंगलुरु में बोस्टन, पालो ऑल्टो, पेरिस, बर्लिन, शिकागो जैसे शहरों की तुलना में अधिक यूनिकॉर्न हैं।

डेढ़ माह में दूसरा झटका: बीते डेढ़ माह में पेटीएम को ये दूसरा बड़ा झटका लगा है। इसके पहले 18 नवंबर को पेटीएम के आईपीओ की शेयर बाजार में निगेटिव लिस्टिंग हुई थी। इस वजह से निवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ है। वहीं, कंपनी का मार्केट कैपिटल भी कम हो गया है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें