Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Paytm crisis stock crash again after softBank cuts stake in company check detail - Business News India

संकट के बीच Paytm से विदेशी निवेशक का मोहभंग! नुकसान में बेची बड़ी हिस्सेदारी, बिखरा शेयर

गुरुवार को कारोबार के दौरान पेटीएम के शेयर में 5 प्रतिशत का लोअर सर्किट लगा और भाव गिरकर 385.85 रुपये पर आ गया। इससे पहले बुधवार को भी पेटीएम के शेयर में लोअर सर्किट लगा था।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 29 Feb 2024 01:49 PM
हमें फॉलो करें

Paytm stock crisis: पेटीएम की पैरेंट कंपनी- वन97 कम्युनिकेशंस को एक और बड़ा झटका लगा है। जापान के दिग्गज निवेशक सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्पोरेशन ने इस कंपनी में 2.17 प्रतिशत हिस्सेदारी को कम कर दिया है। इस खबर के बाद गुरुवार को एक बार फिर पेटीएम के शेयर बुरी तरह बिखर गए। कारोबार के दौरान पेटीएम के शेयर में 5 प्रतिशत का लोअर सर्किट लगा और भाव गिरकर 385.85 रुपये पर आ गया। इससे पहले बुधवार को भी पेटीएम के शेयर में लोअर सर्किट लगा था।

नुकसान में बेचे शेयर: जानकारी के मुताबिक सॉफ्टबैंक ने एसवीएफ इंडिया होल्डिंग्स (केमैन) लिमिटेड के जरिए 23 जनवरी और 26 फरवरी 2024 के बीच एक सीरीज में वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड के कुल 13,784,787 इक्विटी शेयरों का निपटान किया है। मनी कंट्रोल के सूत्रों के मुताबिक सॉफ्टबैंक अपने पेटीएम निवेश पर मामूली प्रॉफिट हासिल करना चाह रहा था, लेकिन आरबीआई की कार्रवाई के कारण स्टॉक की कीमत में गिरावट आने लगी। ऐसी स्थिति में जापानी निवेशक सॉफ्टबैंक को अब 100-150 डॉलर का नुकसान हो रहा है। 

जनवरी में भी बेची हिस्सेदारी: इससे पहले जनवरी महीने के दौरान सॉफ्टबैंक ने पेटीएम में हिस्सेदारी घटाई थी। सॉफ्टबैंक ने 12,706,807 इक्विटी शेयरों का निपटान लगभग 950 करोड़ रुपये में किया था। इससे जापानी निवेशक की हिस्सेदारी पहले के 7 प्रतिशत से घटकर लगभग 5.01 प्रतिशत हो गई। सॉफ्टबैंक समूह की सितंबर 2022 तक पेटीएम में 17.5 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। हालांकि अब केवल 2.83 प्रतिशत हिस्सेदारी रह गई है। बता दें कि सॉफ्टबैंक लगातार भारत के स्टार्टअप्स और यूनिकॉर्न में हिस्सेदारी घटा रही है। हाल के महीनों में इस निवेशक ने जिसमें हिस्सेदारी कम की है उसमें जोमैटो, डेल्हीवरी जैसी बड़ी कंपनियां भी शामिल हैं।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई सख्त
सॉफ्टबैंक की हिस्सेदारी बिक्री के कुछ ही दिनों बाद वन97 कम्युनिकेशंस के पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर केंद्रीय रिजर्व बैंक ने कई तरह की पाबंदियां लगाने का ऐलान किया। इस संकट के बीच पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है और बैंक के निदेशक मंडल का पुनर्गठन किया गया है। अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक नए अध्यक्ष की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेगा।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें