Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Patanjali showed interest in buying debt ridden rolta india offered rs 830 crore

पतंजलि ने कर्ज में डूबी कंपनी को खरीदने में दिखाई दिलचस्पी, दिया ₹830 करोड़ का ऑफर

बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की अगुवाई वाली कंपनी पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) ने कर्ज से दबी कंपनी रोल्टा इंडिया (Rolta India) के अधिग्रहण में दिलचस्पी दिखाई है। 830 करोड़ रुपये का ऑफर है।

Tarun Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 3 Feb 2024 08:08 AM
हमें फॉलो करें

बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की अगुवाई वाली कंपनी पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) ने कर्ज से दबी कंपनी रोल्टा इंडिया (Rolta India) के अधिग्रहण में दिलचस्पी दिखाई है। ईकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार पतंजलि आयुर्वेद ने 830 करोड़ रुपये का कैश ऑफर दिया है। पतंजलि का ऑफर ऐसे समय में आया है जब पिछले हफ्ते ही पुणे की कंपनी अशदान प्रॉपर्टीज (Ashdan Properties) को बैंकों ने सबसे बड़ा बोलीदाता घोषित किया था। 

कमेटी करेगी फैसला 

ईकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार पतंजलि (Patanjali) आयुर्वेद ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) के पास अपने ऑफर को शामिल किए जाने का आग्रह किया है। NCLT ने इस पूरे मामले पर एक कमेटी का गठन किया है। जो इस बात पर फैसला करेगी कि पतंजलि को बोली को प्रक्रिया में शामिल किया जाना चाहिए या नहीं।  

कर्ज के बोझ तले दबी है कंपनी 

रोल्टा इंडिया ने 1400 करोड़ रुपये का भारी-भरकम कर्ज ले रखा है। कंपनी वित्तीय हालात इतनी खराब है कि अब वह यह कर्ज लौटाने में असफल हो रही है। जिसकी वजह से यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank Of India) की दायर याचिका पर जनवरी 2023 में कंपनी बैंकरप्सी प्रक्रिया शुरू हुई। बता दें, यूनियन बैंक की अगुवाई वाले बैंकों के समूह से रोल्टा इंडिया (Rolta India Loan) ने 7100 करोड़ रुपय का कर्ज लिया है। वहीं, सिटी ग्रुप की अगुवाई वाले बैंकों से 6699 करोड़ रुपये अनिसिक्योर्ड पैसा लिया है। इस कंपनी के प्रमोटर कमल सिंह है। 

क्या करती है कंपनी? 

यह एक आईटी कंपनी है। कंपनी अपनी सर्विसेज डिफेंस एंड होम लैंड सिक्योरिटी, पॉवर फाइनेंशियल सर्विसेज, मैन्युफैक्चरिंग, रिटेल और हेल्थकेयर में देती है। वित्त वर्ष 2022 में कंपनी को 1000 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। जबकि इस दौरान रेवन्यू महज 38 करोड़ रुपये का था। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें