ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसपरमेश्वरन अय्यर बने नीति आयोग के नए CEO, अमिताभ कांत की लेंगे जगह

परमेश्वरन अय्यर बने नीति आयोग के नए CEO, अमिताभ कांत की लेंगे जगह

उत्तर प्रदेश कैडर के 1981 बैच के आईएएस अधिकारी और जाने-माने स्वच्छता विशेषज्ञ अय्यर को अमिताभ कांत के 30 जून को रिटायर होने के बाद नीति आयोग का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।

परमेश्वरन अय्यर बने नीति आयोग के नए CEO, अमिताभ कांत की लेंगे जगह
Deepak Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 Jun 2022 06:36 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पूर्व पेयजल और स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर को नीति आयोग का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है। उन्होंने पिछले साल जुलाई में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उत्तर प्रदेश कैडर के 1981 बैच के आईएएस अधिकारी और जाने-माने स्वच्छता विशेषज्ञ अय्यर को अमिताभ कांत के 30 जून को रिटायर होने के बाद नीति आयोग का सीईओ नियुक्त किया गया है।

कार्मिक मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि अय्यर की नियुक्ति उन्हीं नियमों और शर्तों पर की गई है, जो कांत के लिए लागू थीं। अय्यर ने विश्व बैंक में जल और स्वच्छता पहल में शामिल होने के लिए 17 साल की सेवा के बाद 2009 में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली।

परमेश्वरन अय्यर ने पेयजल और स्वच्छता विभाग में भारत सरकार के सचिव के रूप में कार्य किया, जो मार्च 2016 से अगस्त 2020 तक नवगठित जल शक्ति मंत्रालय के अधीन था। देश को खुले में शौच से मुक्त ODF बनाने में परमेश्वरन अय्यर ने बड़ी भूमिका निभाई है। 

परमेश्वरन अय्यर का पानी और स्वच्छता क्षेत्र में 25 साल से अधिक का वैश्विक अनुभव है। उन्होंने वियतनाम, चीन सहित कई देशों में काम किया है। वह संयुक्त राष्ट्र में वरिष्ठ ग्रामीण जल स्वच्छता विशेषज्ञ के रूप में भी काम कर चुके हैं।

ये पढ़ें-Card टोकनाइजेशन के लिए तैयार है देश! समझें कैसे मिलेगा आपको फायदा

epaper