DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › स्मार्टफोन में इनोवेशन अपनी अंतिम सीमा तक पहुंच गया है- पंकज राणा
बिज़नेस

स्मार्टफोन में इनोवेशन अपनी अंतिम सीमा तक पहुंच गया है- पंकज राणा

शुभम रहेजा,नई दिल्लीPublished By: Surender
Tue, 23 Oct 2018 08:40 PM
स्मार्टफोन में इनोवेशन अपनी अंतिम सीमा तक पहुंच गया है- पंकज राणा

HT Brand Studio Live में दिए एक इंटरव्यू में पैनासोनिक के डिवीजन हेड मोबिलिटी सेल्स डिवीजन, पंकज राणा ने कंपनी की भविष्य नीति और उपभोक्ता को आकर्षित करने की योजना पर बात की। उन्होंने कहा कि, Panasonic को 5,000-27,000 की रेंज में उपभोक्ता मिलने की उम्मीद है। हम ऐसे उपभोक्ताओं को लक्षित करना चाहते हैं, जो वास्तव में इनोवेशन का अनुभव कर सकते हैं। आइए पढ़ते हैं उनके इंटरव्यू के कुछ अंश...

2019 के लिए हमें अपनी स्मार्टफोन रणनीति बताएं
हमने इस साल कुछ चीजें बदली हैं। पहले हम केवल वॉल्यूम सेगमेंट या 5,000 से 12,000 रुपये के बीच वाले सेगमेंट में स्मार्टफोन बेच रहे थे। हमने अपना फोकस अब 12,000 रुपये से 27,000 रुपये के बीच के डिवाइस बेचने पर लगा रखा है। इसका मतलब है कि हमारा मूल्य ब्रैकेट 5,000 रुपये से 27,000 रुपये के बीच हो जाएगा।

हम अपना खुद का AI-Backed प्लेटफॉर्म भी बना रहे हैं, जिसे हमने Arbo Hub नाम दिया है। अर्बो हब उपभोक्ताओं को एक ही ऐप में कई एप्लिकेशन और सेवाओं को बहुत ही रोचक ढंग से मुहैया कराएगा। हमारा ब्रांड एक शताब्दी पुराना है, इसलिए भारतीय बाजार में प्रोडक्ट्स के लिए एक विश्वास पैदा करना बहुत जरूरी है।

एचटी ब्रांड स्टूडियो: ब्रांड लीडर्स बोले- उपभोक्तओं का भरोसा ना तोड़ें

आपके अधिकांश स्मार्टफ़ोन मीडियाटेक प्रोसेसर के साथ आते हैं। क्वालकॉम क्यों नहीं?
हां, आप सही हैं। हमने हाल ही में मीडियाटेक प्रोसेसर पर आधारित Eluga X1 और Eluga X1 Pro लॉन्च किया है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम केवल मीडियाटेक पसंद करते हैं, हम वर्तमान में एक क्वालकॉम प्रोसेसर के साथ पैनासोनिक P95 की बिक्री भी कर रहे हैं और आने वाले समय में P85 भी लॉन्च करने वाले हैं।

लेटेस्ट स्मार्टफोन में मीडियाटेक प्रोसेसर इस्तेमाल करने का पहला कारण यह है कि हम मौजूदा समय में AI को बढ़ावा दे रहे हैं और इसके विकास के लिए मीडियाटेक एकमात्र प्रोसेसर निर्माता था जो हमें AI सुविधाओं को बढ़ावा देने की अनुमति दे रहा है।

मूर के लॉ के मुताबिक हम जल्द ही एक ऐसी सीमा तक पहुंच जाएंगे जिससे ज्यादा प्रोसेसर को तेज और आकार में छोटा नहीं बनाया जा सकता है। क्या आपको लगता है कि इससे स्मार्टफोन निर्माता फोन के अन्य पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे?
आप सही है। दरअसल, स्मार्टफोन में जो चीजें हम देखते हैं, वे परिपूर्णता के स्तर तक पहुंच गई हैं। यदि आप स्क्रीन की बात करें, तो अब हमारे पास ऐसे फोन हैं जो लगभग 100 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी अनुपात तक पहुंच रहे हैं। तो, स्क्रीन में इनोवेशन क्या हो सकता है? शायद फोल्ड होने वाली स्क्रीन, है ना?

इसी प्रकार, स्मार्टफोन प्रोसेसर 2.3GHz की गति तक पहुंच गए हैं और वे ऑक्टो-कोर कॉन्फ़िगरेशन के साथ आते हैं। रैम, जो गति में एक प्रमुख भूमिका निभाता है, वो भी 8 जीबी तक बढ़ गया है। हां, हम परिपूर्णता के स्तर तक पहुंच रहे हैं। लेकिन जहां तक ​​तकनीक की बात आती है, हम हमेशा एक चीज या दूसरे में कुछ इनोवेशन करते हैं। आप ट्रिपल कैमरे और चौगुनी कैमरे के साथ आने वाले फोन देख सकते हैं। बैटरी एक और ऐसा क्षेत्र है। हां, एक सेटूरेशन पॉइंट आ रहा है, लेकिन कई क्षेत्रों में विकास और इनोवेशन हो रहा है जो वैसे भी फोन को लंबे समय तक इस्तेमाल होने लायक बना रहा है।

भारतीय बाजार में आज भी बहुत से उपभोक्ता हेडफोन जैक को छोड़ना नहीं चाहते, क्योंकि ब्लूटूथ हेडफोन की तुलना में वायर्ड हेडसेट आसानी से मिल जाता है। फिर भी आपने इसे Eluga X1 और X1 Pro में नहीं दिया। क्यों?
हमने स्मार्टफोन का साफ और छोटा डिजाइन बनाने के लिए Eluga X1 और X1 Pro में हेडफोन जैक हटा दिया। लेकिन, हां उत्पाद की व्यावहारिकता बहुत महत्वपूर्ण है। इस बार हमने अपने ग्राहकों के उपयोग और धारणा को समझने के लिए उत्पाद लॉन्च किया। लेकिन हमारे नए डिवाइस जो एलुगा एक्स 1 और एक्स 1 प्रो को की जगह लेंगे, वो हेडफोन जैक के साथ आएंगे।

संबंधित खबरें