Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Pakistan is groaning due to petrol and diesel still oil is cheaper than India cheapest petrol in the world is 34 paise a liter

पेट्रोल-डीजल की मार से कराह रहा पाकिस्तान फिर भी भारत से सस्ता है तेल, दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल 34 पैसे लीटर

पाकिस्तानी रुपये के हिसाब से पेट्रोल और डीजल की कीमत 330 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गई है। इसके बावजूद यहां पेट्रोल भारत से सस्ता है, क्योंकि पाकिस्तान का पेट्रोल भारतीय रुपये में 84.19 रुपये है।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 19 Sep 2023 05:30 AM
ट्रेड

कच्चे तेल के भाव आसमान छूने लगे हैं। क्रूड ऑयल की कीमतें 95 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गई हैं। इसका असर कई देशों में पेट्रोल-डीजल पर दिखने लगा है। पाकिस्तान में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच जाने के बाद जहां विपक्षी दलों ने विरोध शुरू कर दिया है वहीं, कार्यवाहक सरकार के इस फैसले को लाहौर उच्च न्यायालय में चुनौती भी दे दी गई है।

दिल्ली से करीब 12 रुपये सस्ता पाकिस्तान में पेट्रोल

बता दें वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार रात पेट्रोल की कीमत में 26.02 रुपये और डीजल की कीमत में 17.34 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का आदेश जारी कर दिया। अब पाकिस्तानी रुपये के हिसाब से पेट्रोल और डीजल की कीमत 330 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गई है। इसके बावजूद यहां पेट्रोल भारत से सस्ता है, क्योंकि पाकिस्तान का पेट्रोल भारतीय रुपये में केवल 84.19 रुपये लीटर पड़ रहा है, जो दिल्ली के रेट 96.72 रुपये से करीब 12 रुपये सस्ता है।

दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल 34 पैसे लीटर

अगर दुनियाभर के देशों में पेट्रोल की कीमतों की बात करें तो सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला में है। https://www.globalpetrolprices.com/ के मुताबिक यह महज 34 पैसे में एक लीटर पेट्रोल मिल जाएगा। वहीं, ईरान में 2.37 रुपये और लीबिया में 2.56 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा है। अल्जीरिया में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 27.77 रुपये है तो कुवैत में 28.20 रुपये। इजिप्ट में 30.84 और अंगोला में 30 रुपये लीटर पेट्रोल बिक रहा है। सबसे महंगा पेट्रोल हांगकांग में 256.18 रुपये लीटर है।

पड़ोसी देशों में सबसे महंगा नेपाल में तेल

अगर अपने पड़ोसी देशों की बात करें तो भूटान में 74.70 रुपये लीटर है पेट्रोल की कीमत तो पाकिस्तान में 84.47 रुपये। बांग्लादेश में 94.41 रुपये तो म्यांमार में 98.17 रुपये। श्रीलंका में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 106.91 रुपये हो गई है। जबकि, नेपाल में 113.69 रुपये।

पेट्रोल की औसत कीमत 1.36 अमेरिकी डॉलर प्रति लीटर

www.globalpetrolprices.com के मुताबिक दुनिया भर में गैसोलीन यानी पेट्रोल की औसत कीमत 1.36 अमेरिकी डॉलर प्रति लीटर है। हालांकि, देशों के बीच इन कीमतों में पर्याप्त अंतर है। अमीर देशों में कीमतें अधिक होती हैं, जबकि गरीब देशों और तेल का उत्पादन और निर्यात करने वाले देशों में कीमतें काफी कम होती हैं। एक अपवाद अमेरिका है जो आर्थिक रूप से उन्नत देश है, लेकिन कीमतें कम हैं। विभिन्न देशों में कीमतों में अंतर गैसोलीन के लिए विभिन्न करों और सब्सिडी के कारण है। सभी देशों की अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में समान पेट्रोलियम कीमतों तक पहुंच होती है, लेकिन फिर वे अलग-अलग कर लगाने का निर्णय लेते हैं। नतीजतन, खुदरा कीमत अलग है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें