DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने ब्याज दर बढ़ाकर 12.25 फीसद किया

Pakistan PM Imran Khan (ANI Twitter Pic)

पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने सोमवार को प्रमुख नीतिगत ब्याज दर 1.50 प्रतिशत बढ़ाकर 12.25 प्रतिशत कर दिया है। मुद्रास्फीति दबाव, अधिक राजकोषीय घाटा तथा विनिमय दर में गिरावट का हवाला देते हुए शीर्ष बैंक ने रेपो दर में बढ़ोतरी की है। पिछले सप्ताह 6 अरब डॉलर के कर्ज को लेकर अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष के साथ प्रारंभिक समझौते के बाद यह कदम उठाया गया है।

ऐसी आशंका है कि पाकिस्तान को यह कर्ज कड़ी शर्तों के तहत मिलेगा। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने कहा कि नई दर 21 मई से प्रभाव में आएगी। इससे पहले, केंद्रीय बैंक ने मार्च में पिछली मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दर 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर 10.75 प्रतिशत किया था।

खराब से भी खराब हुई पाकिस्तान की हालत, नेपाली मुद्रा से भी नीचे पाक रुपया

वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इफ्तार के लिए इस्लामाबाद में एकत्रित हुई विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधते हुए उन्हें देश की आर्थिक बदहाली एवं भारी विदेशी कर्ज के लिए जिम्मेदार ठहराया। पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की नेता मरियम नवाज ने एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के प्रमुख बिलावल भुट्टो से उनकी ओर से रविवार को दी गई इफ्तार पार्टी में मुलाकात की।

यह पहली बार है जब मरियम का बिलावल के साथ आमना-सामना हुआ जिनकी दिवंगत मां बेनजीर भुट्टो जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की कड़ी प्रतिद्वंद्वी थी लेकिन बाद में दोनों ने सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ के खिलाफ एक-दूसरे से हाथ मिला लिया था। इफ्तार-रात्रिभोज में आवामी नेशनलिस्ट पार्टी नेता असफंदियार वली, पशतूनख्वा मिलि आवामी पार्टी के प्रमुख महमूद खान अचकजई समेत विपक्ष के अन्य नेता शामिल हुए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Pakistan Central Bank raises key interest rate to Near 12 per cent