DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सलाह: होम लोन पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा पर्सनल लोन से ज्यादा फायदेमंद

घर खरीदने के लिए बैंक से कर्ज (होम लोन) लेने की योजना बना रहे हैं तो ओवरड्राफ्ट की सुविधा वाला होम लोन आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसके तहत मुश्किल समय में जरूरत पड़ने पर एक राशि बचत खाते की तरह निकाल सकते हैं। हालांकि, बैंक इसकी सुविधा कुछ शर्तों के साथ देते हैं। आइए जाने क्या है होम लोन पर ओवरड्राफ्ट सुविधा और कैसे उठाएं इसका फायदा।

क्या है ओवरड्राफ्ट सुविधा
होम लोन लेने वाले सभी कर्जदारों को एक तय मासिक किश्त (ईएमआई) बैंक में जमा करनी पड़ती है। वहीं होम लोन के पूर्व भुगतान पर बैंक किसी तरह का शुल्क नहीं लेते हैं। ओवरड्राफ्ट के तहत बैंक यह सुविधा देते हैं कि यदि ईएमआई से अधिक राशि आप होम लोन खाता में जमा करते हैं तो जरूरत पड़ने पर उसे निकाल सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है ओवरड्राफ्ट
आपने यदि 30 लाख रुपये का होम लोन अनुमानित 10 फीसदी ब्याज पर 20 साल के लिए लिया है तो उसकी ईएमआई करीब 29 हजार रुपये होगी। होम लोन लेने के छह माह या एक साल बाद आपके पास 50 हजार या एक लाख रुपये अतिरिक्त बचत के रूप में आते हैं और उसे होम लोन खाता में डाल देते हैं। एक साल बाद यदि आपका लोन घटकर अगर 29.50 लाख रुपये हो जाता है और एक लाख रुपये आप अतिरिक्त होम लोन खाता में डाल देते हैं तो ओवरड्राफ्ट सुविधा के तहत ब्याज सिर्फ 28.50 लाख रुपये पर लगेगा। साथ ही जरूरत पर एक लाख रुपये कभी भी निकाल सकते हैं।

सामान्य होम लोन से तुलना
आप ओरड्राफ्ट सुविधा के बगैर सामान्य होम लोन लेते हैं और लोन खाता में पूर्व भुगतान के रूप में 50 हजार या एक लाख या कोई तय राशि उसमें जमा करते हैं तो उसे होम लोन में से कम कर दिया जाता है। इससे होम लोन का बोझ जरूर कम हो जाता है लेकिन जरूरत पर अतिरिक्त जमा की गई राशि निकालने की सुविधा नहीं होती है।

पर्सनल लोन से ज्यादा फायदेमंद
मुश्किल समय में उपभोक्ताओं के लिए पर्सनल लोन एक आसान विकल्प होता है। लेकिन यह अधिकतम पांच साल के लिए मिलता है। साथ ही इसकी ब्याज दर सालाना 18 फीसदी तक होती है। कम अवधि होने से इसकी ईएमआई भी ज्यादा होती है। वहीं होम लोन ओवरड्राफ्ट सुविधा होम लोन की ब्याज दर से 0.05 से 0.35 फीसदी अधिक दर पर मिल जाती है जो पर्सनल लोन से काफी सस्ता है। हालांकि, होम लोन ओवरड्राफ्ट सुविधा में अतिरिक्त जमा राशि पर कोई ब्याज नहीं मिलता है। इसके बाद भी यह आपके होम लोन में उतनी राशि पर ब्याज बचाने में मददगार होती जो बचत खाते से कहीं ज्यादा ऊंचा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:overdraft facility on home loan more profitable than Personal loan