Only four days left to link pan card with aadhaar if - PAN-आधार लिंक करने के लिए बचे हैं 4 दिन, अगर है गड़बड़ तो ऑनलाइन कराएं करेक्शन DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

PAN-आधार लिंक करने के लिए बचे हैं 4 दिन, अगर है गड़बड़ तो ऑनलाइन कराएं करेक्शन

PAN- aadhar link

पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए सिर्फ 4 दिन का समय बचा है लेकिन क्या आप भी गड़बड़ी की वजह से पैन को आधार से लिंक नहीं करा पा रहे हैं। अगर आपका नाम, एड्रेस या जन्मतिथि आधार में दी जानकारी से अलग है तो उसे तुरंत ठीक करा लें। आपके पैन कार्ड में नाम गलत है या शादी के बाद सरनेम बदलवाना है, तो यह करेक्शन ऑनलाइन कर सकते हैं। जानिए कैसे कर सकते हैं पैन कार्ड में ऑनलाइन बदलाव..

अगर है छोटा अंतर
अगर पैन और आधार में दी गई जानकारी में छोटा सा अंतर है तो www.incometaxindiaefiling.gov.in की वेबसाइट पर जाकर लेफ्ट साइड पर लिंक आधार क्लिक कर पैन और आधार की जानकारी दें। नाम वहीं दें जो आधार में दिया है। आधार कार्ड में रजिस्टर्ड फोन नंबर पर ओटीपी आएगा। नाम या ओटीपी में कोई भी गलती न करें और सबमिट कर दें। 

अगर बड़ा है अंतर तो यहां कर सकते हैं आवेदन 
सबसे पहले आपको https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर क्लिक करना होगा। यहां एप्लिकेशन टाइप में करेक्शन के ऑप्शन को क्लिक करना होगा। अपना नाम, जन्मतिथि, मोबाइल, ई-मेल आईडी और पैन कार्ड की डिटेल भरनी होगी। सबमिट बटन पर क्लिक करने पर एक नई विंडो खुलेगी। 

क्या आपका PAN Card आधार से है लिंक? यहां चेक करें स्टेटस

देनी होगी ये जानकारी 
आधार की स्कैन कॉपी, पैन कार्ड की कॉपी, डिजिटल सिग्नेचर, नाम, जन्मतिथि, फोन नंबर, ई-मेल आदि की जानकारी देनी होगी। वह नाम जो नाम पैन कार्ड में छपवाना चाहते हैं उसकी जानकारी देनी होगी। अपने प्रूफ ऑनलाइन जमा करने होंगे।

पैन कार्ड में कर सकते ये करेक्शन 
पैन कार्ड में नाम, सिग्नेचर, फोटो या माता-पिता के नाम की जानकारी में भी करेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं। ये सभी जानकारी देने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर दें। एड्रेस, पुराने पैन और पहचान पत्र, एड्रेस और उम्र के प्रूफ की सभी जानकारी देने के बाद सबमिट कर दें।

ये लगा सकते हैं दस्तावेज
दस्तावेज के तौर पर आप आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, दसवीं की मार्कशीट, सरकारी विभाग की तरफ से जारी पहचान पत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद आपको ई-मेल के जरिए आयकर विभाग से एक मेल प्राप्त होगा, जिसमें आपके बदले हुए नाम का विवरण दिया जाएगा। बस उसे अप्रूव करने के बाद आपका नाम और पता बदल जाएगा। पैन कार्ड की कॉपी आपके ई-मेल पर आ जाएगी। 

फ्री में होगा करेक्शन
अगर पैन कार्ड में आपका नाम गलत है या सरनेम बदलना है तो इसके लिए आपको पैसे खर्च नहीं करने पड़ेगें। अगर आप सही पैन कार्ड की फिजिकल कॉपी की जगह ई-मेल पर पैन कार्ड की कॉपी मंगाते है तो फीस नहीं देनी होगी। लकिन अगर आपको अपडेट किए हुए नाम के साथ पैन कार्ड की फिजिकल कॉपी चाहिए, तो इसके लिए आपको फीस चुकानी होगी। 

PAN-Aadhaar linking: आधार से लिंक नहीं किया तो पैन हो सकता है अवैध, 31 मार्च आखिरी तारीख

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Only four days left to link pan card with aadhaar if