ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessOnly Eleven days left to link pan card with aadhaar

करा लें ये काम नहीं तो 11 दिन में बेकार हो जाएगा आपका PAN कार्ड

अगर आपने इस साल 31 मार्च तक अपने PAN Card से जुड़ा यह काम नहीं किया तो आपका कार्ड नहीं चलेगा। पैन कार्ड 11 दिन के बाद बेकार हो जाएगा और आप इनकम टैक्स रिटर्न, निवेश या लोन आदि से जुड़ा कोई भी काम नहीं...

करा लें ये काम नहीं तो 11 दिन में बेकार हो जाएगा आपका PAN कार्ड
लाइव हिन्दुस्तान टीम।,नई दिल्ली। Thu, 21 Mar 2019 01:56 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आपने इस साल 31 मार्च तक अपने PAN Card से जुड़ा यह काम नहीं किया तो आपका कार्ड नहीं चलेगा। पैन कार्ड 11 दिन के बाद बेकार हो जाएगा और आप इनकम टैक्स रिटर्न, निवेश या लोन आदि से जुड़ा कोई भी काम नहीं कर पाएंगे। केंद्र सरकार ने 31 मार्च तक पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक करवाना जरूरी कर दिया है। आपके पास पैन को आधार से लिंक कराने के लिए 11 दिन का समय बचा है।

इस कानून के तहत करवाना होगा आधार कार्ड लिंक
केंद्र सरकार ने मनी लॉन्ड्रिंग (पीएमएलए) कानून के तहत बैंक अकाउंट, पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना जरूरी कर दिया है। जो लोग ऐसा नहीं करेंगे, उनका पैन कार्ड अमान्य घोषित कर दिया जाएगा। हालांकि, जिन लोगों ने पहले ही अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड आपस में लिंक कर लिया है तो उन्हें किसी बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

ऐसे घर बैठें करा सकते हैं लिंक
सबसे पहले आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं। बाईं तरफ 'Link Aadhaar' के विकल्प पर क्लिक करें। अगर आपका अकाउंट नहीं बना है तो पहले रजिस्ट्रेशन करें। लॉगइन करने के बाद खुले पेज पर प्रोफाइल सेटिंग चुनें। अब आधार कार्ड लिंक का विकल्प चुनें। यहां अपने आधार कार्ड की जानकारी और कैप्चा कोड भरें। इसके बाद नीचे लिंक आधार के विकल्प पर क्लिक करें।

SMS के जरिए भी कर सकते हैं लिंक
SMS सेवा का इस्तेमाल करने के लिए 567678 या 56161 पर मैसेज भेज कर आधार को पैन कार्ड से लिंक करवाया जा सकता है।

Read Also: SBI दे रहा है घर में रखी गोल्ड ज्वैलरी पर कमाई का मौका, जानें कैसे उठा सकते हैं फायदा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें