DA Image
20 जनवरी, 2020|11:07|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली में प्याज के दाम में आई नरमी, कई शहरों में खुदरा भाव 150 के ऊपर

दिल्ली में प्याज की कीमतों में शुक्रवार को मामूली नरमी रही जबकि देश के कई शहरों में खुदरा प्याज 150 रुपए से ऊपर के भाव पर बना हुआ था।

onion-prices jpg

दिल्ली में प्याज की कीमतों में शुक्रवार को मामूली नरमी रही जबकि देश के कई शहरों में खुदरा प्याज 150 रुपए से ऊपर के भाव पर बना हुआ था। उधर, केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्याज की कीमतों पर सरकार की नजर बनी हुई है और देश में प्याज की आवक बढ़ने से कीमतों में धीरे-धीरे सुधार होने लगा है। दिल्ली की आजादपुर मंडी में शुक्रवार को प्याज का थोक भाव 72.50 रुपए प्रति किलो था, जबकि एक दिन पहले थोक भाव 75 रुपए प्रति किलो था।

ये भी पढ़ें : इकॉनमी को गति देने की जब भी जरूरत होगी, उठाए जाएंगे कदम: वित्त मंत्री

मंडी में प्याज की आवक 817.4 टन थी जोकि पिछले काराबारी सत्र के मुकाबले करीब 120 टन कम थी। हालांकि खुदरा प्याज दिल्ली और आसपास के इलाकों में 70-120 रुपए प्रति किलो बिक रहा था। कारोबारियों ने बताया कि अगले सप्ताह तक आवक में वृद्धि होने की उम्मीद है जिसके बाद कीमतों में और नरमी आ सकती है। देश के कई शहरों में प्याज का खुदरा भाव 150 रुपए किलो से ऊपर था, जबकि उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, देशभर में प्याज का खुदरा भाव शुक्रवार को 50-160 रुपए प्रति किलो था।

 

ये भी पढ़ें : जब कृषि मंत्री से पूछा- क्या आप प्याज खाते हैं? तो जानिए क्या मिला जवाब

उधर, सरकार द्वारा विदेशों से मंगाए जा रहे प्याज की पहली खेप अगले सप्ताह देश में पहुंचने वाली है, जिसके बाद कीमतों में गिरावट की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि कुछ प्याज कारोबारी बताते हैं कि जब तक घरेलू प्याज की आवक रोजाना खपत के मुकाबले नहीं बढ़ेगी तब तक कीमतों में ज्यादा गिरावट की उम्मीद नहीं है। उनका कहना है कि जनवरी के आखिर तक लोकल प्याज की आवक जोर पकड़ेगी उसके बाद ही कीमतों में गिरावट का सिलसिला शुरू होगा।

पाइए देश-दुनिया की हर खबर सब सेपहले www.livehindustan.com पर। लाइव हिन्दुस्तान से हिंदी समाचार अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें हमारा News App और रहें हर खबर से अपडेट।
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Onion prices soften in Delhi retail prices above 150 in many cities across India