DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टैक्स बचाने के लिए बचा है सिर्फ 1 महीना, जानें कहां कर सकते हैं निवेश

tax saving

चालू वित्त वर्ष 2018-19 खत्म होने में करीब एक महीने का समय बचा है। ऐसे में अगर आपने अभी तक कर देनदारी के अनुसार निवेश नहीं किया है तो अब देर मत कीजिए। अधिकांश लोग आखिरी हफ्ते तक इंतजार करते हैं। ऐसा करना गलत है। निवेशकों को समय रहते ही अपनी कर देनदारी के अनुसार सही निवेश माध्यम का चयन कर लेना चाहिए। 

वित्तीय विशेषज्ञों के मुताबिक, कर बचाने के लिए सोच-समझ कर निवेश करना ही फायदेमंद होता है। टालमटोल का रवैया या जल्दबाजी में निवेश करना नुकसान देता है। अभी आपके पास करीब एक महीने का वक्त है। आप अपनी वित्तीय लक्ष्य के मुताबिक निवेश की योजना बनाएं और फिर निवेश करें। ऐसा कर आप अपने निवेश पर कर बचत के साथ शानदार रिटर्न भी पा सकते हैं। 

इन योजनओं में निवेश पर 1.5 लाख की छूट : आयकर छूट पाने के लिए पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना, यूलिप, सावधि जमा (एफडी), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, जीवन बीमा, यूलिप आदि अच्छे विकल्प हैं। इनमें 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर 80सी के तहत टैक्स छूट ले सकते हैं। अगर आप खुद 40% से अधिक विकलांग हैं तो आप आयकर के इस धारा के तहत कर छूट पा सकते हैं। वहीं धारा 80जी के तहत दान पर छूट ले सकते हैं। 

एनपीएस भी एक बेहतर माध्यम

अगर आपने खुद के लिए, अपने पति-पत्नी, बच्चे के लिए एजुकेशन लोन लिया है तो इस पर ब्याज की रकम पर 80ई के तहत कर छूट प्राप्त कर सकते हैं। यह रकम किसी भी सीमा तक हो सकती है और कहीं भी पढ़ाई के लिए हो सकती है।

आप हेल्थ इंश्योरेंस खरीद कर आयकर से छूट पा सकते हैं। आयकर की धारा 80डी के तहत आप यह छूट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अंतर्गत आप एक वर्ष में 25,000 रुपये की कटौती का दावा कर सकते हैं। वहीं अगर आपने अपने माता पिता का भी इंश्योरेंस करवा रखा है तो आप उनके लिए भी 30,000 रुपये छूट ले सकते हैं। 

आयकर बचत के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) भी एक बेहतर विकल्प है। एनपीएस में धारा 80सी के डेढ़ लाख तक के निवेश पर कर छूट योग्य है। साथ ही धारा 80सीसीडी (1) के तहत 50,000 अतिरिक्त कर छूट ले सकते हैं। यानी आप दो लाख रुपये तक की छूट पा सकते हैं। 

Airstrike by India: कारोबारी जगत ने किया स्वागत, कहा- देश में दिवाली जैसा माहौल 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:one month left for tax saving in income tax under section 80C