Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Olectra Greentech Share surges record high today budget day after FM announced e vehicle related big update - Business News India

इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी के शेयर पर टूटे निवेशक, बजट में बड़ा ऐलान, ₹1800 शेयर पर पहुंचा भाव

Olectra Greentech Share: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 1 फरवरी, गुरुवार को बजट 2024 को पेश किया। इस दौरान कई अहम ऐलान हुए हैं, जिसका इम्पैक्ट कंपनियों के शेयरों पर भी पड़ा है।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 1 Feb 2024 10:03 PM
हमें फॉलो करें

Olectra Greentech Share: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 1 फरवरी, गुरुवार को बजट 2024 को पेश किया। इस दौरान कई अहम ऐलान हुए हैं, जिसका इम्पैक्ट कंपनियों के शेयरों पर भी पड़ा है। ऐसे ही एक शेयर है ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक का। ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक के शेयरों में आज रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली। कंपनी के शेयर 1849.25 रुपये के 52 वीक हाई पर पहुंच गए। दरअसल, वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद में अंतरिम बजट (Budget 2024) पेश करते हुए कहा कि सरकार चार्जिंग बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन (EV) सिस्टम का विस्तार करेगी और सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क के लिए ई-बसों को प्रोत्साहित किया जाएगा। 

क्या है डिटेल
सीतारमण ने अपने चुनाव-पूर्व बजट में कहा कि कंप्रेस्ड बायोगैस का परिवहन के लिए सीएनजी और पाइप वाली प्राकृतिक गैस में मिश्रण अनिवार्य होगा। सीतारमण ने कहा कि भारत की आर्थिक ताकत ने देश को व्यापार और सम्मेलन पर्यटन के लिए एक आकर्षक गंतव्य बना दिया है। उन्होंने कहा कि पर्यटन में जबर्दस्त अवसर हैं। उन्होंने वादा किया कि सरकार विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए प्रतिष्ठित पर्यटन केंद्रों का विकास करेगी।

यह भी पढ़े- सोलर को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, इस शेयर पर टूटे निवेशक, एक्सपर्ट बोले- ₹240 पर जाएगा भाव, ₹32 पर आया था IPO

शेयरों के हाल
इस घोषणा के बाद ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक का शेयर 6.2% उछलकर फिलहाल 1849.25 रुपये पर कारोबार कर रहा है। छह महीने में 55% तक चढ़ गए। इस साल अब तक यह शेयर 30% तक चढ़ गए और सालभर में 268.20% चढ़ गए। सालभर में यह 470 रुपये से बढ़कर वर्तमान प्राइस तक पहुंच गया है। इसका 52 वीक का हाई प्राइस 1,849.25 रुपये और 52 वीक का लो प्राइस 374.35 रुपये है। इसका मार्केट कैप 14,191.76 करोड़ रुपये है।

कंपनी का प्लान
हैदराबाद स्थित इलेक्ट्रिक बस निर्माता ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक के नई फैसलिटीज के जुलाई 2024 से शुरू होने की उम्मीद है। यह 5,000 बसों की शुरुआती कैपिसिटी के साथ शुरू होगी, जो धीरे-धीरे 10,000 बसों तक बढ़ जाएगी। कंपनी की योजना FY25 में कम से कम 2,500 बसें डिलीवर करने की है। कंपनी के एमडी केवी प्रदीप ने सीएनबीसी को दिए एक इंटरव्यू में बताया है कि ओलेक्ट्रा के पास वर्तमान में 9,000 से अधिक बस ऑर्डर हैं और उसने वित्तीय वर्ष की पहली छमाही में 232 बसों की सफलतापूर्वक डिलीवरी की है। यह दूसरी छमाही में अतिरिक्त 500 बसें डिलीवर करने के लिए तैयार है। 

बता दें कि ओलेक्ट्रा मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर की सहायक कंपनी है और भारत में इलेक्ट्रिक बसें बनाती है। यह कंपनी पावर ट्रांसमिशन, डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क के लिए सिलिकॉन रबर/कंपोजिट इंसुलेटर का भारत का सबसे बड़ा निर्माता भी है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें