Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Olectra Greentech share surges 15 percent today 10000 e buses tender focused by firm stock skyrocketing - Business News India

9000 से अधिक बस बनाने का है ऑर्डर, कंपनी के शेयर खरीदने की मची लूट, हर दिन चढ़ रहा भाव

Olectra Greentech share: बाजार में भारी उतार-चढ़ाव के बीच बुधवार को इलेक्ट्रिक बस बनाने वाली कंपनी ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड के शेयरों की जबरदस्त डिमांड थी।

9000 से अधिक बस बनाने का है ऑर्डर, कंपनी के शेयर खरीदने की मची लूट, हर दिन चढ़ रहा भाव
Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 11 Jan 2024 10:02 AM
हमें फॉलो करें

Olectra Greentech share: बाजार में भारी उतार-चढ़ाव के बीच बुधवार को इलेक्ट्रिक बस बनाने वाली कंपनी ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड के शेयरों की जबरदस्त डिमांड थी। सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन ट्रेडिंग के दौरान इस कंपनी के शेयर 15 फीसदी तक चढ़कर 1748 रुपये के भाव पर पहुंच गए। क्लोजिंग प्राइस 1707.05 रुपये की रही। यह एक दिन पहले के 1537.20 रुपये के मुकाबले 11.05% की बढ़त को दिखाता है।

कब कितना रिटर्न
इस मल्टीबैगर शेयर (Multibagger Stock Return) ने अब तक अपने एक साल के निचले स्तर 374.35 रुपये से 300 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न दिया है। पिछले साल 23 फरवरी को शेयर ने 375 रुपये से नीचे के स्तर को देखा था। अगर बीएसई के मुकाबले अलग-अलग अवधि के रिटर्न को देखें तो पॉजिटिव में रहा है। यह शेयर तीन साल की अवधि में 1150 फीसदी से ज्यादा चढ़ चुका है। इसका मैक्सिमम रिटर्न  6000% से ज्यादा का है। लंबी अवधि में यह शेयर 27 रुपये से वर्तमान प्राइस तक पहुंचा है। बता दें कि ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड के शेयरों में तेजी की वजह कंपनी से जुड़ी पॉजिटिव खबरें हैं। दरअसल, बीते साल कंपनी को ताबड़तोड़ कई ऑर्डर मिले हैं। इलेक्ट्रिक-बसों की डिलीवरी के लिए ऑर्डर मिलने और हाइड्रोजन बसों के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के साथ साझेदारी का बड़ा फायदा मिला है।

कंपनी का प्लान
हैदराबाद स्थित इलेक्ट्रिक बस निर्माता ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक के नई फैसलिटीज के जुलाई 2024 से शुरू होने की उम्मीद है। यह 5,000 बसों की शुरुआती कैपिसिटी के साथ शुरू होगी, जो धीरे-धीरे 10,000 बसों तक बढ़ जाएगी। कंपनी की योजना FY25 में कम से कम 2,500 बसें डिलीवर करने की है।
कंपनी के एमडी केवी प्रदीप ने सीएनबीसी को दिए एक इंटरव्यू में बताया है कि ओलेक्ट्रा के पास वर्तमान में 9,000 से अधिक बस ऑर्डर हैं और उसने वित्तीय वर्ष की पहली छमाही में 232 बसों की सफलतापूर्वक डिलीवरी की है। यह दूसरी छमाही में अतिरिक्त 500 बसें डिलीवर करने के लिए तैयार है। 

सरकार की स्कीम पर नजर
कंपनी की नजर पीएम e-Bus सेवा प्रोग्राम पर भी है। इस प्रोग्राम के तहत सरकार देश के अलग-अलग हिस्सों में 10,000 इलेक्ट्रिक बस चलाएगी। बता दें कि केंद्र सरकार ने पीपीपी मॉडल पर 10,000 इलेक्ट्रिक बसों की तैनाती करके बस संचालन को बढ़ाने के मकसद से अगस्त 2023 को "पीएम-ईबस सेवा योजना" शुरू करने का ऐलान किया था।

कंपनी के बारे में
यह मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एमईआईएल) की सहायक कंपनी है और भारत में इलेक्ट्रिक बसें बनाती है। यह कंपनी पावर ट्रांसमिशन और डिस्ट्रिब्युशन नेटवर्क के लिए सिलिकॉन रबर/कंपोजिट इंसुलेटर का भारत का सबसे बड़ा निर्माता भी है।
 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें