ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessOil prices near 4year high as producers resist output rise

तेल की कीमत से जल्द निजात नहीं, कच्चे तेल के दाम तोड़ सकते हैं चार साल का रिकॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें जल्द ही चार साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच सकती हैं। ऐसा तेल उत्पादक देशों के संगठन (ओपेक) की ओर से प्रतिदिन के तेल उत्पादन में बढ़ोतरी नहीं करने के कारण हो...

तेल की कीमत से जल्द निजात नहीं, कच्चे तेल के दाम तोड़ सकते हैं चार साल का रिकॉर्ड
नई दिल्ली| हिटीTue, 25 Sep 2018 10:28 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें जल्द ही चार साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच सकती हैं। ऐसा तेल उत्पादक देशों के संगठन (ओपेक) की ओर से प्रतिदिन के तेल उत्पादन में बढ़ोतरी नहीं करने के कारण हो रहा है।

दरअसल, ईरान पर लगने वाले अमेरिकी प्रतिबंधों की वजह से मंगलवार को क्रूड ऑयल की कीमतों में बड़ी उछाल दिखी। साथ ही ओपेक के तेल उत्पादन न बढ़ाने के फैसले का भी असर दिखा है। ईरान पर आगामी 4 नवंबर से अमेरिकी प्रतिबंध लागू हो जाएंगे और इससे पहले अमेरिका दुनियाभर की सरकारों और कंपनियों पर ईरान से आयात न करने का दबाव बना रहा है। फ्रेंच बैंक बीएनपी परिबास के कमोडिटी बाजार के प्रमुख हैरी चिलिंगुरियन ने बताया कि इस कदम से ईरान के निर्यात में बड़ी गिरावट देखी गई है और आपूर्ति पूरा करने के लिए ओपेक को अपना उत्पादन बढ़ाना होगा। ऐसा क्रूड ऑयल की कीमतों को 80 डॉलर प्रति बैरल के आसपास रखने के लिए करना होगा। हालांकि अधिकतर विश्लेषकों का मानना है कि ओपेक देश अपने हितों को देखते हुए तेल उत्पादन में वृद्धि शायद ही करेंगे, क्योंकि बढ़ी कीमतों का सीधे तौर पर उन्हें ही लाभ मिलेगा।

निर्भया के साथ हैवानियत की कहानी बयान करता ये नंबर DL 1PC 0149

प्रतिबंधों से निपटने की कवायद
दूसरी ओर, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, जर्मनी, रूस और ईरान ने मंगलवार को अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद व्यापार को बनाए रखने के लिए अलग तरह की भुगतान प्रणाली विकसित करने की बात कही है।

ओपेक पर उत्पादन बढ़ाने का दबाव
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ओपेक संगठन के देशों और गैर ओपेक देश रूस से कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने को कहा है। चूंकि ईरान दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा तेल उत्पादक देश है, इसलिए प्रतिबंधों के बाद आने वाली कमी को ओपेक देश उत्पादन बढ़ाकर पूरा कर सकते हैं। हालांकि इस पर अंतिम फैसला दिसंबर में होने वाली बैठक के दौरान ही लिया जा सकता है। लेकिन इससे पहले के अंतराल में तेल कीमतों में भारी इजाफे की आशंका है।

दिल्ली में पेट्रोल 14 पैसे महंगा होकर 82.86 रुपये हुआ
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी का क्रम जारी है। इंडियन ऑयल कॉपोर्रेशन के अनुसार, चार प्रमुख महानगरों दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम मंगलवार को 14-14 पैसे प्रति लीटर बढ़े। एक लीटर पेट्रोल दिल्ली में 82.86 रुपये, कोलकाता में 84.68 रुपये, मुंबई में 90.22 रुपये और चेन्नई में 86.13 रुपये के भाव बिका। दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में डीजल के दाम 10-10 पैसे बढ़कर क्रमश: 74.12 रुपये, 75.97 रुपये और 78.36 रुपये प्रति लीटर रहे। मुंबई में डीजल 11 पैसे महंगा होकर 78.69 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। सितम्बर में अब तक दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 4.34 रुपये और डीजल की 3.91 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुकी है। 

यूपी: 'मुस्लिम से अफेयर' पर पुलिस ने छात्रा को जिप्सी में पीटा

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें