ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessOberoi Group Chairman Emeritus Prithvi Raj Singh passes away today

ओबेरॉय होटल चेन के मुखिया PRS ओबेरॉय का निधन, बदली थी इंडस्ट्री की सूरत

ओबेरॉय ग्रुप के मानद चेयरमैन पृथ्वी राज सिंह ओबेरॉय का आज निधन हो गया। देश के प्रति उनकी असाधारण सेवा के लिए 2008 में उन्हें भारत के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। 

ओबेरॉय होटल चेन के मुखिया PRS ओबेरॉय का निधन, बदली थी इंडस्ट्री की सूरत
Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 14 Nov 2023 10:09 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत के होटल इंडस्ट्रीज की सूरत बदलने वाले ओबेरॉय ग्रुप के मुखिया पृथ्वी राज सिंह ओबेरॉय का आज यानी मंगलवार सुबह 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया। पीआरएस ओबेरॉय होटल्स के संरक्षक थे, जिन्हें 'Biki' के नाम से जाना जाता है। उन्होंने 2022 में ईआईएच लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष और ईआईएच एसोसिएटेड होटल्स लिमिटेड के चेयरमैन के रूप में अपने पद छोड़ दिए थे। 

कब और कहां होगा अंतिम संस्कार: पीआरएस ओबेरॉय का अंतिम संस्कार आज शाम 4 बजे भागवंती ओबेरॉय चैरिटेबल ट्रस्ट, ओबेरॉय फार्म, कापसहेड़ा में किया जाएगा। वहीं, ओबेरॉय होटलों और कॉर्पोरेट कार्यालय में पीआरएस के लिए प्रार्थनाएं आयोजित की जाएंगी। 

पद्म विभूषण से हुए थे सम्मानित: उनकी शिक्षा भारत, यूनाइटेड किंगडम (UK) और स्विट्जरलैंड में हुई। ओबेरॉय को महत्वपूर्ण शहरों में कई लक्जरी होटल खोलकर ओबेरॉय होटलों को अंतरराष्ट्रीय लक्जरी यात्रियों के मानचित्र पर लाने का श्रेय दिया जाता है। देश के प्रति उनकी असाधारण सेवा के लिए 2008 में उन्हें भारत के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। पीआरएस ओबेरॉय ने ओबेरॉय ग्रुप के प्रमुख ईआईएच लिमिटेड के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। 

सर्वश्रेष्ठ होटलों में पहचान दिलाई

ओबेरॉय के निधन पर ओबेरॉय समूह के प्रबंध निदेशक और सीईओ विक्रम और  ईआईएच लिमिटेड के अध्यक्ष और निदेशक अर्जुन ओबेरॉय ने संवेदना व्यक्त करते हुए कहा, " हमारे प्रिय लीडर ओबेरॉय ग्रुप के एमेरिटस चेयरमैन श्री पीआरएस का निधन ओबेरॉय समूह और भारत और विदेशों में आतिथ्य उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण क्षति है। वे एक दूरदर्शी नेता थे, जिनके अटूट समर्पण और उत्कृष्टता के प्रति जुनून ने ओबेरॉय समूह और हमारे होटलों को विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ होटलों में पहचान दिलाई।"

 अपनी करुणा और गर्मजोशी के लिए जाने जाते थे: पीआरएस ओबेरॉय के नेतृत्व में, ओबेरॉय ग्रुप ने अभूतपूर्व सफलता हासिल की। ग्रुप ने विश्व स्तर पर विस्तार किया और विलासिता, गुणवत्ता और उत्कृष्टता के लिए नए मानक स्थापित किए। कॉर्पोरेट सफलता से परे पीआरएस ओबेरॉय अपनी करुणा और गर्मजोशी के लिए जाने जाते थे, उन्होंने ओबेरॉय समूह के प्रत्येक सदस्य के लिए ईमानदारी और वास्तविक देखभाल पर आधारित कॉर्पोरेट संस्कृति को बढ़ावा दिया।
 
उन्होंने कहा, " आइए हम एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए एक साथ आएं और उस उल्लेखनीय विरासत का जश्न मनाएं जो श्री पीआरएस ओबेरॉय अपने पीछे छोड़ गए हैं। आने वाले दिनों में हम इस बात का विवरण साझा करेंगे कि हम उन्हें कैसे सम्मान देने और याद रखने की योजना बना रहे हैं।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें