DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दूरसंचार ग्राहकों की संख्या 120 करोड़ के पार, जियो, बीएसएनएल, एयरटेल के ग्राहकों की संख्या बढ़ी

देश में दूरसंचार ग्राहकों की संख्या तीसरी बार 120 करोड़ के आंकड़े को पार कर गयी है। दूरसंचार नियामक ट्राई के अनुसार रिलायंस जियो, बीएसएनएल तथा एयरटेल ने जनवरी में नए  ग्राहकों को जोड़ा है।

ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में टेलीफोन ग्राहकों की संख्या दिसंबर में 1,19.79 करोड़ थी जो जनवरी 2019 में बढ़कर 120.38 करोड़ हो गई। इस दौरान सर्वाधिक ग्राहक रिलायंस जियो ने जोड़े। कंपनी ने 93 लाख नये मोबाइल ग्राहक बनाये। उसके बाद सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल का स्थान रहा जिसने 9.82 लाख ग्राहक जोड़े। भारती एयरटेल ने एक लाख नये ग्राहक जोड़े। इससे पहले दिसंबर में कंपनी के ग्राहकों की संख्या घटी थी।  कुल मिलाकर जनवरी में शुद्ध रूप से 59 लाख नये ग्राहक जुड़े। यह संख्या एक साल पहले इसी महीने में एक करोड़ थी। 

हालांकि, इस दौरान वोडाफोन आइडिया तथा टाटा टेलीसर्विसेज ने 44 लाख मोबाइल ग्राहक गंवाये। देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया ने इस दौरान 35.8 लाख ग्राहक गंवाये जबकि टाटा टेलिसविर्सिज ने 8.40 लाख ग्राहकों से हाथ धोये। सरकारी क्षेत्र की एमटीएनएल को 4,927 ग्राहकों का नुकसान हुआ। 

कोर्ट में बुझा-बुझा दिखा भगोड़ा नीरव मोदी, सिर्फ दो बार ही खोला मुंह

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Number of telecom subscribers cross 120 million