DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › अमेरिका में घट गई बेरोजगारी भत्ते का दावा करने वालों की संख्या 
बिजनेस

अमेरिका में घट गई बेरोजगारी भत्ते का दावा करने वालों की संख्या 

एजेंसी,वाशिंगटनPublished By: Drigraj Madheshia
Fri, 12 Mar 2021 11:42 AM
अमेरिका में घट गई बेरोजगारी भत्ते का दावा करने वालों की संख्या 

अमेरिका में बेरोजगारी भत्ते का लाभ उठाने वालों की संख्या पिछले सप्ताह घटकर 7,12,000 रह गई। यह संख्या पिछले साल नवंबर के बाद सबसे कम है। इससे यह पता चलता है कि नियोक्तओं ने अब रोजगार में कटौती कम कर दी है।  कोरोना वायरस के मामलों में कमी आने और अर्थव्यवस्था में सुधार को इसकी वजह माना जा रहा है। 

12 माह से दबाव में है अर्थव्यवस्था 

श्रम विभाग ने गुरुवार को कहा कि बेरोजगारी सहायता के मामलों में एक सपताह पहले के 7,54,000 से 42 हजार कम हो गए। रोजगार बाजार में हालांकि धीरे धीरे मजबूती आ रही है, लेकिन अभी भी कई व्यवसाय दबाव में चल रहे हैं। कुल मिलाकर अभी भी 96 लाख रोजगारों का नुकसान हुआ है। अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस के प्रभाव के कारण पिछले 12 माह से दबाव में है।  

अब अधिक खर्च कर रहे हैं उपभोक्ता

अमेरिका की अर्थव्यवस्था में फरवरी माह के दौरान 3,79,000 रोजगार जोड़े गए। यह अक्टूबर माह के बाद सबसे ज्यादा है। इससे पता चलता है कि अर्थव्यवस्था में उपभोक्ता अब अधिक खर्च कर रहे हैं और राज्यों तथा शहरों में कारोबारी प्रतिबंध अब हल्के हो रहे हैं। बहरहाल, बृहस्पतिवार को जारी बेरोजगारी के आंकड़े हालांकि पिछले चार माह के दौरान सबसे नीचे हैं ,लेकिन ये बताते हैं कि एतिहासिक तौर पर यह अब भी ऊंचे हैं। कोरोना वायरस महामारी फैलने से पहले यह आंकड़े कभी भी सात लाख तक नहीं पहुंचे थे। यहां तक कि बड़ी मंदी के समय भी इन्होंने सात लाख के आंकड़े को पार नहीं किया था

संबंधित खबरें